Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने केंद्र और ईडी की पोल खोल दी: छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले पर पूर्व सीएम बघेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले के संबंध में...
सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने केंद्र और ईडी की पोल खोल दी: छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले पर पूर्व सीएम बघेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय का उपयोग करने के लिए केंद्र को बेनकाब कर दिया है।

शीर्ष अदालत ने कथित 2,000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले में पूर्व आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा और उनके बेटे यश के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले को सोमवार को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि अपराध से कोई आय नहीं हुई है।

सोमवार को एक्स पर एक पोस्ट में, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि ईडी जैसी एजेंसियों की प्रतिबद्धता संविधान के प्रति होनी चाहिए, न कि किसी राजनीतिक दल के प्रति।

बघेल ने पोस्ट में दावा किया, "ईडी का शर्मनाक राजनीतिक दुरुपयोग साबित हो गया है और मोदी सरकार बेनकाब हो गई है। सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले ने साबित कर दिया है कि बीजेपी के इशारे पर ईडी हर मामले को पैसे का मामला बनाकर विपक्षी दलों को बदनाम करने की साजिश रच रही है।" 

उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी ने पिछली कांग्रेस सरकार को बदनाम करने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को राजनीतिक हथियार देने के लिए 2023 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कथित शराब घोटाले में मामला दर्ज किया।

पूर्व सीएम ने दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से यह स्पष्ट हो गया है कि भाजपा केवल झूठ फैला रही है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं का दुरुपयोग करके अपने राजनीतिक विरोधियों को बदनाम करने की भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की साजिश का पर्दाफाश हो गया है और जनता देखेगी कि कांग्रेस को बदनाम करने के लिए दर्ज मामले भी इसी तरह रद्द कर दिए जाएंगे।

पिछले साल जुलाई में, ईडी ने रायपुर की एक पीएमएलए अदालत में कथित शराब घोटाला मामले में अभियोजन शिकायत (चार्जशीट) दायर की थी, जिसमें उसने दावा किया था कि 2019 में शुरू हुए कथित 'शराब घोटाले' में 2,161 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार उत्पन्न हुआ था। छत्तीसगढ़ और यह राशि राज्य के खजाने में जानी चाहिए थी।

ईडी ने दावा किया कि अनिल टुटेजा और व्यवसायी अनवर ढेबर (कांग्रेस नेता और रायपुर के मेयर ऐजाज ढेबर के भाई) के नेतृत्व में एक आपराधिक सिंडिकेट ने इन उद्देश्यों को उलट दिया था। इसमें कहा गया था कि इस सिंडिकेट में राज्य के वरिष्ठ नौकरशाह, राजनेता, उनके सहयोगी और उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

इस साल की शुरुआत में, छत्तीसगढ़ की आर्थिक अपराध शाखा/भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने भी ईडी की एक रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस नेताओं और कंपनियों सहित 70 लोगों के खिलाफ कथित शराब घोटाले में मामला दर्ज किया था। एसीबी/ईओडब्ल्यू ने कथित घोटाले के सिलसिले में पिछले हफ्ते अनवर ढेबर और भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारी अरविंद सिंह को गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad