Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर आठ का टिकट कटाया

बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (चार ओवर में नौ रन पर चार विकेट)  की करियर की सर्वश्रेष्ठ...
टी20 वर्ल्ड कप: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर आठ का टिकट कटाया

बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (चार ओवर में नौ रन पर चार विकेट)  की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे के बीच मुश्किल पिच पर 65 गेंद में 67 रन की अटूट साझेदारी के दम पर भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बुधवार को यहां अमेरिका को 10 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर सुपर आठ में अपनी जगह पक्की की।

अमेरिका को आठ विकेट पर 110 रन पर रोकने के भारत ने 18.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 111 रन बनाये जो सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर है। टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक के बाद छह अंकों के साथ भारत सुपर आठ में पहुंच गया। अमेरिका तीन मैच में चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।
 
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 10 रन तक विराट कोहली (शून्य) और कप्तान रोहित शर्मा (तीन) के विकेट गंवा दिया था। दोनों को बायें हाथ के तेज गेंदबाज सौरव नेत्रवलकर (18 रन पर दो विकेट) ने आउट किया। सूर्यकुमार यादव 49 गेंद में नाबाद 50 रन की पारी खेल एक छोर संभाले रखा। उन्होंने ऋषभ पंत (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी के बाद दुबे के साथ मिल कर टीम को जीत दिलायी।

सूर्यकुमार ने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये तो वहीं दुबे ने 35 गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्का जड़ा नाबाद 31 रन का योगदान दिया। मैन ऑफ द मैच अर्शदीप का यह प्रदर्शन टी20 विश्व कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिये थे।

अर्शदीप को हार्दिक पंड्या का अच्छा साथ मिला जिन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाये। अक्षर पटेल को एक सफलता मिली। अमेरिका के लिए नितीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी खराब रही। कोहली का खराब लय इस मैच में जारी रहा जबकि रोहित भी बल्ले से योगदान नहीं दे सके।

सूर्यकुमार यादव ने नेत्रवलकर तो वहीं पंत ने जसदीप सिंह पर छक्का लगाया लेकिन पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 33 रन ही था। आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये अली खान (21 रन पर एक विकेट) ने पंत को बोल्ड किया। गेंद टप्पा खाने के बाद ज्यादा उछाल लिये बिना विकेटों से टकरा गयी। सूर्यकुमार और शिवम दुबे को इसके बाद रन बनाने में परेशानी हुई। जसदीप की गेंद दुबे के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर चार रनों के लिए चली गयी जिससे 11वें ओवर में भारत के रनों का अर्धशतक पूरा हुआ।

शैडली वान शाल्कविक की गेंद पर सूर्यकुमार की आकाशीय शॉट पर नेत्रवलकर ने कैच टपका दिया है। इस बल्लेबाज ने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अली खान के खिलाफ चौका तो वहीं दुबे ने एंडरसन के खिलाफ छक्का लगाकर दबाव को कुछ कम किया। इस ओवर के बाद भारत को पांच पेनल्टी अंक मिल गये। अमेरिका ने अब तक तीन बार ओवर शुरू करने में एक मिनट की देरी की जिससे अंपायर ने उनके खिलाफ पांच पेनल्टी अंक दे दिये।

सूर्यकुमार ने अगले ओवर में शाल्कविक के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाने के दौरान दुबे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। उन्होंने 19वें ओवर में अली खान की गेंद पर एक रन लेकर 49 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। दुबे ने इसके बाद दो रन लेकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले अर्शदीप ने शुरुआती ओवर की पहली गेंद पर शयन जहांगीर (शून्य) को पगबाधा करने के बाद आखिरी गेंद पर गौस (दो रन) को चलता किया भारत को शानदार शुरुआत दिलायी।

चोटिल कप्तान मोनाक पटेल की जगह टीम की अगुवाई कर रहे आरोन जोंस (11) ने मोहम्मद सिराज की बाउंसर पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक ने किफायती ओवर डाले जिससे पावर प्ले में अमेरिका दो विकेट पर 18 रन ही बना सका। जोंस एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक की गेंद पर सिराज को कैच दे बैठे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad