Advertisement

दिल्ली की तर्ज पर तमिलनाडु में मॉडल स्कूल, केजरीवाल लॉन्च करेंगे योजना

तमिलनाडु सरकार सोमवार को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एंड मॉडल स्कूल स्कीम का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह...
दिल्ली की तर्ज पर तमिलनाडु में मॉडल स्कूल, केजरीवाल लॉन्च करेंगे योजना

तमिलनाडु सरकार सोमवार को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एंड मॉडल स्कूल स्कीम का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह योजना मोटे तौर पर उन्नत बुनियादी ढांचे वाले दिल्ली के स्कूलों पर आधारित है।

सरकारी भारती महिला कॉलेज में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने तमिलनाडु समकक्ष एम के स्टालिन की उपस्थिति में यहां इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

इस योजना के प्रारंभिक चरण केे तहत 26 उत्कृष्टता स्कूल और 15 मॉडल स्कूल शामिल हैं।  'थगैसल पल्लीगल' और 'मथिरी पल्लीगल' एसओई और मॉडल स्कूलों के आधिकारिक तमिल नाम हैं।

स्टालिन मुवलुर रामामिरथम अम्मायार स्मारक 'पुथुमाई पेन' (आधुनिक महिला) योजना का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली कक्षा 6-12 से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

जहां तक केजरीवाल और आप का संबंध है, तमिलनाडु की योजना उनकी और उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के 'सफल' शिक्षा/आर्थिक मॉडल को देश में कहीं और अनुकरण करने का एक और अवसर प्रदान करती है।  इससे आप को अपने इस आख्यान को मजबूत करने में मदद मिलेगी कि वह अब 'क्षेत्रीय' पार्टी नहीं है।

राज्य द्वारा संचालित स्कूलों की योजना में उन्नत बुनियादी ढांचा डीएमके शासन के "द्रविड़ मॉडल" के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है, जिसमें महिला सशक्तिकरण और सामाजिक न्याय शामिल है।

  यह घटना आप को भविष्य में ब्राउनी पॉइंट हासिल करने में मदद कर सकती है जब वह तमिलनाडु में चुनावी राजनीति में गंभीरता से हाथ आजमाने का फैसला करती है।  राज्य में अभी आप की मौजूदगी नहीं है।

अप्रैल में, केजरीवाल के साथ, स्टालिन ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा किया था और ऐसे संस्थानों में बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की थी। उन्होंने तब कहा था कि उनकी सरकार तमिलनाडु में इसी तरह की शैक्षणिक सुविधाएं स्थापित करेगी और काम पूरा होने के बाद केजरीवाल को उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया।

         2022-23 के बजट में, राज्य सरकार ने कहा था कि मूवलुर रामामिरथम अम्मैयार मेमोरियल मैरिज असिस्टेंस स्कीम को मूवलुर रामामिरथम अम्मैयार हायर एजुकेशन एश्योरेंस स्कीम के रूप में तब्दील किया जा रहा है।

उच्च शिक्षा में सरकारी स्कूलों की छात्राओं का नामांकन अनुपात बहुत कम है और इसी पहलू को देखते हुए इस योजना में सुधार किया गया है।

इस योजना के तहत, सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक पढ़ने वाली सभी छात्राओं को उनकी स्नातक डिग्री, डिप्लोमा और आईटीआई पाठ्यक्रमों के निर्बाध रूप से पूरा होने तक सीधे उनके बैंक खाते में 1,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

विद्यार्थी अन्य छात्रवृत्तियों के अलावा इस सहायता के पात्र होंगे।  इस कार्यक्रम के माध्यम से, लगभग 6,00,000 छात्राओं को हर साल संभावित रूप से लाभ मिल सकता है।  इस नई योजना के लिए बजट में 698 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई थी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad