Advertisement

तेलंगाना में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी टीडीपी

तेलुगु देशम पार्टी ने तेलंगाना में आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है और संकटग्रस्त...
तेलंगाना में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी टीडीपी

तेलुगु देशम पार्टी ने तेलंगाना में आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है और संकटग्रस्त पार्टी ने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि राज्य में किसे समर्थन दिया जाए, हालांकि यह पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में एनडीए का हिस्सा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी।

हालांकि, टीडीपी प्रवक्ता ज्योत्सना तिरुनगरी ने कहा कि टीडीपी इस साल जून या जुलाई में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव लड़कर अपनी राजनीतिक पारी फिर से शुरू करेगी।

उन्होंने पीटीआई को बताया, "हालांकि हम एनडीए का हिस्सा हैं, हम तेलंगाना में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। तेलंगाना में आगामी चुनावों में किसे समर्थन देना है इसका निर्णय पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व द्वारा लिया जाएगा। अभी तक, इस पर कोई निर्देश नहीं है।"

टीडीपी की राजनीतिक यात्रा पिछले कुछ वर्षों से खराब मौसम से गुजर रही है, और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू को भ्रष्टाचार के एक मामले में आंध्र प्रदेश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद स्थिति और खराब हो गई है।

उनकी गिरफ्तारी के बाद, पार्टी ने पिछले साल 30 नवंबर को तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया, जिससे इसके प्रदेश अध्यक्ष कंसाई ज्ञानेश्वर को टीडीपी छोड़ने और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

तब से, तेलंगाना में पार्टी नेतृत्वविहीन हो गई है और कई नेताओं और कैडरों के पार्टी छोड़कर जाने का मामला सामने आया है। टीडीपी, जो तेलंगाना में 2018 विधानसभा चुनावों में दो सीटें जीतने में कामयाब रही, को 3.51 प्रतिशत वोट मिले। तब उसका कांग्रेस और सीपीआई के साथ चुनाव पूर्व समझौता था।

चूंकि टीडीपी ने पिछले साल चुनाव नहीं लड़ा था, इसलिए अन्य पार्टियों ने उसके नेताओं को लुभाया और विधानसभा चुनावों में उसका वोट हिस्सा अपनी झोली में डाल लिया।

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, तिरुनगरी ने कहा कि तेलंगाना में 2023 के विधानसभा चुनावों में किसे समर्थन देना है, इस पर कोई आधिकारिक निर्देश नहीं थे। समर्थन का विकल्प स्थानीय नेतृत्व पर छोड़ दिया गया था, और उन्होंने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया।

टीडीपी नेता ने कहा, "पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष की नियुक्ति महानाडु (टीडीपी का वार्षिक सम्मेलन) में तय की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad