Advertisement

रतन टाटा के निधन से शोक में डूबा देश; पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू समेत तमाम पार्टियों और नेताओं ने जताया दुख

बुधवार देर रात देश के वरिष्ठ उद्योगपति और परोपकारी रतन नवल टाटा के निधन के बाद से देश में शोक की लहर है।...
रतन टाटा के निधन से शोक में डूबा देश; पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू समेत तमाम पार्टियों और नेताओं ने जताया दुख

बुधवार देर रात देश के वरिष्ठ उद्योगपति और परोपकारी रतन नवल टाटा के निधन के बाद से देश में शोक की लहर है। सोशल मीडिया पर रतन टाटा को पसंद करने वाले अपने अपने तरीकों से शोक प्रकट कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और तमाम नेताओं ने टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद किया, जिन्होंने भारत को अधिक समृद्धि और विकास की ओर अग्रसर किया।

टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा, जिन्होंने एक स्थिर समूह को भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली समूह में बदल दिया, ने बुधवार रात 11.30 बजे दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 86 वर्ष के थे।

पीएम मोदी ने जताया शोक, शेयर की तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार देर रात प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने एक्स पर कहा, "श्री रतन टाटा जी का सबसे अनूठा पहलू यह था कि वे बड़े सपने देखते थे और दूसरों को कुछ देते थे। वे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, पशु कल्याण आदि जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाने में सबसे आगे थे।"

मोदी ने कहा कि टाटा ने भारत के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक, टाटा समूह को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया और साथ ही उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक फैला हुआ था। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण वे कई लोगों के प्रिय बन गए।

मोदी ने सम्मानित उद्योगपति के साथ अपने पुराने संबंधों को याद करते हुए कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उनकी उनसे अक्सर मुलाकात होती थी।

उन्होंने कहा, "हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करते थे। मुझे उनके दृष्टिकोण बहुत उपयोगी लगे। दिल्ली आने पर भी ये बातचीत जारी रही। उनके निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं।"

राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रकट की संवेदना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "श्री रतन टाटा के दुखद निधन से भारत ने एक ऐसे महान व्यक्तित्व को खो दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित, उन्होंने टाटा की महान विरासत को आगे बढ़ाया और इसे और अधिक प्रभावशाली वैश्विक उपस्थिति दी। उन्होंने अनुभवी पेशेवरों और युवा छात्रों को समान रूप से प्रेरित किया। परोपकार और दान के लिए उनका योगदान अमूल्य है। मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूँ।"

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ट्वीट कर कहा, "श्री रतन टाटा जी के निधन से अत्यंत दुःख हुआ है - वे भारतीय उद्योग जगत की एक महान हस्ती थे, जिनका आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान भारत और अन्य देशों के उद्यमियों के लिए सदैव प्रेरणादायी रहेगा। गहरी प्रतिबद्धता और करुणा से भरे व्यक्ति, उनके परोपकारी योगदान और उनकी विनम्रता उनके द्वारा अपनाए गए लोकाचार को सटीक रूप से दर्शाती है। भारतीय उद्योग जगत के 'दिग्गज' के रूप में एक स्थायी विरासत छोड़कर जाने के कारण, भारत उन्हें बहुत याद करेगा। मैं इस दुःख की घड़ी में उनके परिवार, मित्रों, प्रशंसकों और पूरे टाटा समूह के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूँ। ओम शांति।"

महाराष्ट्र और झारखंड में एक दिन का राजकीय शोक घोषित

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि उद्योगपति रतन टाटा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। शिंदे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि टाटा नैतिकता और उद्यमशीलता का एक अनूठा मिश्रण थे। सीएम ने कहा कि वे एक जीवित महापुरुष थे जिन्होंने 150 साल पुराने टाटा समूह को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया।

शिंदे ने कहा, "रतन जी टाटा के पार्थिव शरीर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।"

पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने कहा कि टाटा के रिश्तेदारों ने बताया है कि उनका पार्थिव शरीर गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दक्षिण मुंबई स्थित राष्ट्रीय कला प्रदर्शन केंद्र (एनसीपीए) में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

टाटा को देश का गौरव बताते हुए शिंदे ने कहा कि वह अगली पीढ़ी के उद्यमियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 26/11 के आतंकी हमले के दौरान उन्होंने जो दृढ़ता दिखाई, उसे हमेशा याद रखा जाएगा। नवंबर 2008 के हमले के दौरान कोलाबा में टाटा समूह का ताज होटल आतंकवादियों के निशाने पर था।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को टाटा समूह के मानद चेयरमैन एवं वरिष्ठ उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की।

सोरेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "झारखंड जैसे देश के पिछड़े राज्य को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने वाले टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन और पद्म विभूषण श्री रतन टाटा जी के निधन पर एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की गई है।"

टाटा स्टील ने झारखंड के जमशेदपुर में देश का पहला औद्योगिक शहर विकसित किया था, जो पहले अविभाजित बिहार का हिस्सा था।

केंद्रीय मंत्रियों से लेकर तमाम नेताओं ने शोक जताया 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "वह भारतीय उद्योग जगत के एक ऐसे दिग्गज थे, जिन्हें हमारी अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता था। उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।"

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें "देश का महान सपूत" बताया। गडकरी ने एक्स पर लिखा, "रतन टाटा के साथ मेरे तीन दशकों तक घनिष्ठ पारिवारिक संबंध रहे।"

सीएम धामी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि रतन टाटा ने अपना पूरा जीवन देश की औद्योगिक प्रगति और सामाजिक विकास के लिए समर्पित कर दिया।

उन्होंने कहा, "भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति श्री रतन टाटा जी के निधन की खबर पाकर बहुत दुःख हुआ। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की औद्योगिक प्रगति और सामाजिक विकास के लिए समर्पित कर दिया। उनकी दूरदर्शिता, समर्पण और व्यावसायिक कौशल ने न केवल टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि राष्ट्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने रोजगार सृजन, सामाजिक सशक्तिकरण और नवाचार के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। भावभीनी श्रद्धांजलि!"

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी एक्स पर पोस्ट किया और अनुभवी उद्योगपति को श्रद्धांजलि अर्पित की।

तेलंगाना सीएमओ ने कहा, "मुख्यमंत्री रेवंत अनुमुला भारत के सबसे महान उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा के निधन से बहुत स्तब्ध और दुखी हैं। एक दूरदर्शी नेता, मानवतावादी और भारत के कॉर्पोरेट जगत में एक महान व्यक्ति, टाटा का जीवन विनम्रता और सफलता की एक असाधारण यात्रा थी। उनके असाधारण नेतृत्व में, टाटा ब्रांड ने अद्वितीय ऊंचाइयों को छुआ, नए क्षितिज जीते और हर भारतीय को गर्व से भर दिया। भारत को वैश्विक औद्योगिक शक्ति बनाने में उनके बेजोड़ योगदान ने एक अमिट छाप छोड़ी है।"

इसमें आगे कहा गया कि रतन टाटा की व्यावसायिक उत्कृष्टता, अटूट नैतिकता और सामाजिक भलाई के प्रति प्रतिबद्धता की विरासत आने वाली पीढ़ियों, विशेषकर आकांक्षी और उद्यमी भारत के युवाओं को प्रेरित करती रहेगी।

उन्होंने कहा, "उनके निधन से भारत ने न केवल एक औद्योगिक प्रतीक खो दिया है, बल्कि एक प्रिय पुत्र भी खो दिया है, जो सेवा और निष्ठा की सच्ची भावना का प्रतीक था। उनके जैसा कोई दूसरा कभी नहीं होगा। मुख्यमंत्री टाटा परिवार और उन असंख्य भारतीयों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं, जो इस अपार क्षति पर शोक मना रहे हैं। रतन टाटा के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा और उनकी आत्मा हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी।"

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन ने रतन टाटा के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने ईमानदारी, नवाचार और परोपकार के प्रति टाटा की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया और बताया कि किस तरह उनके योगदान ने अनगिनत लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि टाटा की विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उन्होंने टाटा के परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं व्यक्त कीं तथा आशा व्यक्त की कि उनकी आत्मा को शांति मिले।

तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता नारा लोकेश ने भी एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि एक महान उद्यमी और परोपकारी, रतन टाटा को उनकी शालीनता, विनम्रता और ईमानदारी के लिए सराहा जाता है।

उन्होंने कहा, "उनका विजन कॉरपोरेट जगत से कहीं आगे तक फैला हुआ था, जो देश के मध्यम वर्ग की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करता था। आंध्र प्रदेश के युवाओं की ओर से मैं उन्हें हमारे राज्य की प्रगति में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं, खासकर विजाग को टीसीएस का तोहफा देने के लिए। उनकी विरासत को संजोया जाएगा, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। उनकी आत्मा को शांति मिले। उनके परिवार, दोस्तों और टाटा समूह के प्रति हार्दिक संवेदना।"

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि रतन टाटा का निधन न केवल उद्योग जगत के लिए बल्कि सभी भारतीयों के लिए अपूरणीय क्षति है।

उन्होंने कहा, "आज देश ने न केवल एक महान उद्योगपति बल्कि एक अत्यंत संवेदनशील व्यक्ति को भी खो दिया है जो राष्ट्र सेवा और मानवता के प्रति सदैव समर्पित रहे। उनके जाने से न केवल भारत बल्कि विश्व उद्योग जगत में भी एक शून्यता बनी रहेगी। देश के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। मैं बाबा महाकाल से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को अपने धाम में स्थान दें तथा प्रत्येक शोकाकुल व्यक्ति को यह अपार दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।"

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि देशवासी शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, मानव कल्याण के क्षेत्र में टाटा के उल्लेखनीय कार्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद रखेंगे।

सीएम साय ने कहा, "प्रसिद्ध उद्योगपति, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित रतन टाटा जी के निधन की खबर अत्यंत दुखद है। उन्होंने भारतीय उद्योग जगत को सर्वोच्च स्तर पर स्थापित किया। शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, मानव कल्याण के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में उनके योगदान को भारतवासी सदैव याद रखेंगे। उनका सादा जीवन, नैतिक नेतृत्व और परोपकार की भावना एक मिसाल थी। वे सदैव हमारी यादों में जीवित रहेंगे। उनका निधन भारत और उद्योग जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। देश और समाज में बेहतर बदलाव के लिए उनके द्वारा किए गए अभूतपूर्व कार्य हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बने रहेंगे। मैं ईश्वर से विनम्र प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोकाकुल परिवार एवं उनके शुभचिंतकों को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें।"

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि भारत ने अपना सच्चा "रत्न" खो दिया है, जिसने असंभव को संभव बना दिया।

उन्होंने कहा, "रतन टाटा की विरासत आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी।"

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी दिग्गज उद्योगपति के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा, "आपने न केवल विरासत में मिली महान विरासत को आगे बढ़ाया, बल्कि उसे समृद्ध और बढ़ाया। आपके निधन पर मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि और संवेदना। भारत आपको हमेशा याद रखेगा।"

तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के अन्नामलाई ने एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि रतन टाटा, जिन्होंने अपने पूरे जीवन में दान और परोपकार को एक नया अर्थ दिया; एक नैतिक व्यापारिक नेता जिन्होंने हमेशा निष्पक्ष प्रथाओं और देश के हित को किसी भी अल्पकालिक जरूरतों से ऊपर रखा; जिन्होंने अपने मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन सिद्धांतों के साथ प्रतिष्ठित टाटा समूह पर अपने मजबूत अडिग मूल्यों की छाप छोड़ी, अब हमारे बीच नहीं हैं!

अन्नामलाई ने कहा, "मैं उनकी शाश्वत सदागति के लिए प्रार्थना करता हूं तथा टाटा समूह और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं!"

फडणवीस ने कहा कि टाटा को दुनिया एक सफल उद्योगपति के रूप में जानती है, लेकिन वे एक ऐसे आइकन भी थे जिनका योगदान कई सामाजिक क्षेत्रों में भी था। भाजपा नेता ने कहा कि शिक्षा, ग्रामीण विकास, कुपोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनका काम उल्लेखनीय था।

उन्होंने कहा कि टाटा की करुणा, कैंसर रोगियों के लिए टाटा ट्रस्ट द्वारा किए गए कार्यों या पशुओं के लिए अस्पताल की स्थापना के माध्यम से दिखाई देती है।

फडणवीस ने निवेश आकर्षित करने के लिए 'मैग्नेटिक महाराष्ट्र' अभियान में टाटा के योगदान को याद करते हुए कहा कि रतन टाटा ने राज्य के विकास के लिए सक्रिय रूप से काम किया। 

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि दिग्गज उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति के निधन की खबर सुनकर उन्हें गहरा दुख हुआ है। पवार ने कहा, 'एक उद्योगपति के रूप में उनके अमूल्य योगदान के अलावा, वह अपने पीछे परोपकार और करुणा की विरासत छोड़ गए हैं, जिसमें देश के प्रति उनका असीम प्रेम भी शामिल है।'

कांग्रेस ने कहा, 'भारत ने खो दिया अपना बेटा'

कांग्रेस ने बुधवार को रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी टाटा के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निधन से "हमने भारत का एक अमूल्य सपूत खो दिया है"।

खड़गे ने कहा, "एक उत्कृष्ट परोपकारी व्यक्ति, जिनकी भारत के समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि रही, श्री टाटा स्पष्ट निष्ठा और नैतिक नेतृत्व के पर्याय थे। वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणा और आदर्श थे तथा उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं।"

कांग्रेस ने टाटा को भारतीय उद्योग जगत का दिग्गज और परोपकारी व्यक्ति बताया, जिन्होंने भारत के कॉर्पोरेट परिदृश्य को आकार दिया।

राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने व्यापार और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएं।"

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि वह पद्म विभूषण रतन टाटा के निधन से बहुत दुखी है, "वह भारतीय उद्योग जगत के एक दिग्गज और परोपकारी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत के कॉर्पोरेट परिदृश्य को आकार दिया।"

पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "उनकी ईमानदारी और करुणा कॉर्पोरेट, उद्यमियों और भारतीयों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनाएं।"

रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। टाटा समूह के मानद चेयरमैन 86 वर्ष के थे। पिछले कुछ दिनों से वे दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एक बयान में उन्हें अपना "मित्र, गुरु और मार्गदर्शक" बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad