Advertisement

विपक्ष को भी विश्वास है कि एनडीए सरकार सत्ता में वापस आएगी: प्रधानमंत्री मोदी

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि एनडीए सरकार सत्ता में आने वाली है, यह...
विपक्ष को भी विश्वास है कि एनडीए सरकार सत्ता में वापस आएगी: प्रधानमंत्री मोदी

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि एनडीए सरकार सत्ता में आने वाली है, यह विपक्ष को भी विश्वास है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने लगातार दो बार लोकसभा में अपने बहुमत का इस्तेमाल देश को मजबूत करने के लिए किया, जबकि कांग्रेस ने अपने दशकों पुराने बहुमत का इस्तेमाल अपने "परिवार" को मजबूत करने के लिए किया।

हिंदी दैनिक हिंदुस्तान को दिए एक साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने विपक्षी दलों की आलोचना के बीच भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया कि उनकी सरकार द्वारा उनके नेताओं को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया गया था।

उन्होंने कहा कि उन राज्यों में भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं जहां भाजपा सत्ता में है। उन्होंने कहा कि यह कहानी कि केवल राजनीतिक भ्रष्टाचार को निशाना बनाया जा रहा है, उन लोगों द्वारा प्रसारित किया जा रहा है जो जांच एजेंसियों की तलवार के नीचे हैं।

उन्होंने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच किए गए भ्रष्टाचार के मामलों में से केवल तीन प्रतिशत में राजनीति से जुड़े लोग हैं। शेष 97 प्रतिशत मामले अधिकारियों और अपराधियों से जुड़े हैं। जो लोग भ्रष्ट व्यवस्था में लाभ देखते हैं वे ही नकली आंसू रोकर गलत तस्वीर पेश कर रहे हैं।" 

पीएम के अनुसार, 2014 में उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद से भ्रष्टाचार को खत्म करना उनकी प्राथमिकता रही है। उन्होंने ग्रुप सी और ग्रुप डी की नौकरियों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने, नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत, सरकारी सेवाओं को यथासंभव फेसलेस बनाने के प्रयास जैसे कदमों का हवाला देते हुए कहा कि गरीबों का पैसा बिचौलियों की जेब में जाने से रोकने के लिए डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) प्रणाली शुरू की गई।

उन्होंने कहा, "परिणामस्वरूप, हमने 10 करोड़ (100 मिलियन) से अधिक फर्जी लाभार्थियों के नाम हटा दिए हैं, जिनका जन्म भी नहीं हुआ था। ऐसा करके सरकार ने 22.75 लाख करोड़ गलत हाथों में जाने से बचाए। मैं भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।" 

उन्होंने कहा, "2014 से पहले, ईडी ने केवल 25,000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी, जबकि पिछले 10 वर्षों में यह जब्ती बढ़कर एक लाख करोड़ से अधिक हो गई है। मैं आपके पाठकों को आश्वस्त करता हूं कि इस देश के लोगों के कल्याण के लिए निर्धारित धन की चोरी करने वाले ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कभी खत्म नहीं होगी।"

इस सवाल पर कि ऐसा कहा जा रहा है कि 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं में ज्यादा उत्साह नहीं है और कोई लहर नहीं है, मोदी ने कहा कि यह चुनाव नहीं बल्कि विपक्षी खेमा अपनी निश्चित हार के कारण सुस्त है।

उन्होंने कहा, "यहां तक कि विपक्ष का भी मानना है कि एनडीए सरकार सत्ता में लौटेगी, यही वजह है कि कई विपक्षी नेता चुनाव प्रचार से दूर भाग रहे हैं। कई लोगों ने चुनाव शुरू होने से पहले ही ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को दोष देना शुरू कर दिया है। लोगों को पहली बार "भाजपा मॉडल" और "कांग्रेस मॉडल" की तुलना करने का अवसर मिला है।"

पीएम ने कहा, "कांग्रेस ने देश में पांच-छह दशकों तक पूर्ण बहुमत के साथ शासन किया। इसकी तुलना में, भाजपा ने केवल एक दशक तक पूर्ण बहुमत के साथ काम किया है। जब उनकी पूर्ण बहुमत की सरकारें थीं, तो उन्होंने केवल अपने परिवार को मजबूत करने का काम किया। आज, जब हमारे पास है बहुमत की सरकार, हमारी प्राथमिकता देश को मजबूत करना है, गांव, गरीब, हमारे किसान और मध्यम वर्ग समाज को सशक्त करना है।"

पीएम के मुताबिक, अगर किसी को लहर देखनी है तो जमीन पर उतरना होगा और केंद्र में भाजपा सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए जनता का उत्साह देखना होगा। उन्होंने कहा, "हमारे कार्यकर्ता पहले से ही मैदान में हैं। अब, नागरिक भी 'फिर एक बार, मोदी सरकार' के नारे के साथ सड़कों पर उतर आए हैं। आखिरी बार आपने पूरी दुनिया में ऐसा कुछ कब देखा था कि जनता उसी उत्साह और पूर्ण उत्साह के साथ उसे दोबारा सत्ता में लाने के लिए लगी हुई है।"

उन्होंने कहा, लोग इस तथ्य पर ध्यान दे रहे हैं कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की मेजबानी करता है।

कई विकास पहलों का हवाला देते हुए, मोदी ने 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और अनुच्छेद 370 को हटाने का भी उन मुद्दों में से उल्लेख किया, जिन्होंने मतदाताओं को उत्साहित किया है।

उन्होंने कहा, "हमारे 10 साल का रिपोर्ट कार्ड इस बात का सबूत है कि भाजपा अपनी गारंटी पूरी करती है। अब हम 2047 तक विकसित भारत के अपने विजन के साथ जनता के पास जा रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad