Advertisement

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान कल, यूपी की 8 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को दूसरे चरण के मतदान के लिए त्रिकोणीय मुकाबले का मंच...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान कल, यूपी की 8 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को दूसरे चरण के मतदान के लिए त्रिकोणीय मुकाबले का मंच तैयार हो गया है। सात चरणों में हुए चुनाव के पहले चरण में पिछले शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम को समाप्त हो गया और सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया और अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाया।

उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा, वे हैं-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ और मथुरा।

कुल 91 उम्मीदवारों में से प्रमुख, जिनका भविष्य दूसरे चरण में तय किया जाएगा, उनमें अभिनेता से नेता बनीं हेमा मालिनी हैं, जो मथुरा से तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं; और अरुण गोविल, जिन्होंने प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाई थी। उन्हें भगवा पार्टी ने उनके पैतृक स्थान मेरठ से उम्मीदवार बनाया है।

अमरोहा से कांग्रेस के दानिश अली, और गाजियाबाद से भाजपा के अतुल गर्ग और गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा ने लोगों से समर्थन मांगने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया।

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश में 80 संसदीय क्षेत्र हैं और लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होगा। एनडीए, इंडिया ब्लॉक और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) द्वारा अपने उम्मीदवार मैदान में उतारने से त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है।

दूसरे चरण के लिए बीजेपी के प्रचार अभियान का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

समाजवादी पार्टी (सपा) के लिए, इसके अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अभियान का नेतृत्व किया, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) प्रमुख जयंत सिंह पिछले कुछ दिनों के दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में व्यस्त अभियान पर थे। 

अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री ने सोमवार को बड़ी मुस्लिम आबादी वाले निर्वाचन क्षेत्र अलीगढ़ में एक चुनावी रैली में की थी, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर सत्ता में आने पर लोगों की संपत्ति को फिर से मुसलमानों में वितरित करने की योजना बनाने का आरोप लगाया था।

मोदी ने विपक्षी कांग्रेस और सपा पर तुष्टिकरण की नीति अपनाने और समुदाय की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के उत्थान के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया। यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, 'किसी खास समुदाय का नाम लेकर उसके बारे में गलत बातें बोलना दुनिया भर में फैले उस समुदाय का अपमान है।'

उसी दिन बुलंदशहर में एक चुनावी रैली में मायावती ने भाजपा पर राज्य में सत्ता में रहने के दौरान बसपा द्वारा नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विकास का श्रेय लेने का आरोप लगाया।  

सत्तारूढ़ भाजपा के लिए दांव ऊंचे हैं क्योंकि जिन आठ निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से उसने 2019 के चुनावों में सात सीटें जीती थीं, जबकि बसपा ने अमरोहा पर कब्जा किया था।

इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में 1.67 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 90.11 लाख पुरुष मतदाता, 77.38 लाख महिला मतदाता और 787 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7,797 मतदान केंद्र और 17,677 पोलिंग बूथ हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad