Advertisement

'2014 से पहले देश की स्थिति को नहीं भूल सकते': बिहार में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश ने पिछले दस वर्षों में...
'2014 से पहले देश की स्थिति को नहीं भूल सकते': बिहार में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश ने पिछले दस वर्षों में जो हासिल किया है वह आजादी के बाद 60 वर्षों में नहीं किया जा सका।

बिहार के नवादा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र की सरकार देश के लिए साहसिक कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा, "मैं यहां देश से गरीबी मिटाने के लिए आया हूं। मैं 2014 से पहले देश की स्थिति को नहीं भूल सकता। ज्यादातर देशवासी कच्चे घरों में रहने को मजबूर थे या बेघर थे। गरीबों के लिए कोई गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं था। गरीबों को दिए गए राशन से बिचौलियों को फायदा होता था। यह गरीब का बेटा, गरीबों का 'सेवक' है। हमने 10 साल में जो हासिल किया, वह 60 साल में नहीं हो सका।"

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद राज्य में अपनी दूसरी चुनावी सभा में पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य अपने तीसरे कार्यकाल में राज्य के गांवों में 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाना है। आगे पीएम ने कहा कि पिछले 10 साल में बिहार के लोगों ने देशहित में कई बड़े फैसले होते देखे हैं।

पीएम ने कहा, "मैंने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि यह सही समय है। भारत का समय आ गया है। हमें यह अवसर नहीं खोना चाहिए और इसलिए 2024 का यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। पिछले 10 वर्षों में, बिहार के लोगों ने देश हित में लिए गए कई बड़े फैसलों को देखा है। आज भारत और बिहार में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है, आज बिहार में आधुनिक एक्सप्रेसवे बन रहे हैं, रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण हो रहा है, वंदे भारत जैसी ट्रेनें चल रही हैं बढ़ रहे है।"

नवादा की धरती की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मगध की इस महान भूमि में चंद्रगुप्त मौर्य का शौर्य है, आचार्य चाणक्य की बौद्धिक क्षमता है और देश को दिशा देने की क्षमता है। पीएम ने कहा, "यह क्षेत्र बिहार के पहले सीएम बिहार केसरी कृष्ण बाबू की जन्मस्थली भी है। नवादा लोकनायक श्री जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि भी है। मैं इन सभी महान विभूतियों को आदरपूर्वक नमन करता हूं।"

उनके साथ मंच साझा करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू सुप्रीमो नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में तेजी से विकास हो रहा है।

कुमार ने कहा, "बिहार में विकास तेज गति से हो रहा है। 2005 से पहले बिहार की स्थिति क्या थी? आप शाम के बाद अपने घर से बाहर नहीं निकल सकते थे। आज आप स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं...पति और पत्नी (लालू यादव और राबड़ी देवी) 15 साल तक शासन किया लेकिन कोई काम नहीं हुआ।"

भाजपा ने पार्टी के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सी.पी. के बेटे विवेक ठाकुर को मैदान में उतारा है। ठाकुर, नवादा लोकसभा क्षेत्र से। इससे पहले 4 अप्रैल को मोदी ने जमुई निर्वाचन क्षेत्र में एक रैली के माध्यम से बिहार में एनडीए के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। पहले चरण में 19 अप्रैल को नवादा, गया, औरंगाबाद और जमुई लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए की सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, भाजपा 17 सीटों पर और उसकी सहयोगी जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) राज्य में पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) एक-एक सीट से चुनाव लड़ेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad