Advertisement

"सरकार की ओर से कमजोर प्रतिक्रिया": चीन पर जयशंकर की टिप्पणी पर कांग्रेस

अरुणाचल प्रदेश के संबंध में चीन के दावे और उस पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की प्रतिक्रिया पर, कांग्रेस...

अरुणाचल प्रदेश के संबंध में चीन के दावे और उस पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की प्रतिक्रिया पर, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने केंद्र की आलोचना की और प्रतिक्रिया को "कमजोर" बताया।

तिवारी ने कहा, "विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कल एक अद्भुत बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर मैं आज आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या यह मेरा हो जाएगा?... इतनी कमजोर प्रतिक्रिया भारत सरकार और देश के विदेश मंत्री को शोभा नहीं देती।"

उन्होंने आगे निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग कच्चाथीवु के बारे में बाहुबल का समर्थन कर रहे हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण और अफसोसजनक है कि वे चीन शब्द का उच्चारण करने से भी डरते हैं।

हाल ही में, चीन ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य पर अपना दावा जताने के लिए अरुणाचल प्रदेश में 30 स्थानों की एक सूची जारी की। भारत चीन द्वारा स्थानों के इस तरह के नाम बदलने को खारिज करता रहा है।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की 30 मार्च की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ज़ंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की, यह नाम चीन अरुणाचल प्रदेश के लिए उपयोग करता है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ज़ंगनान क्षेत्र में सार्वजनिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले 30 अतिरिक्त स्थानों के नाम आधिकारिक तौर पर सामने आए हैं।

चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने 2017 में ज़ंगनान में छह स्थानों के तथाकथित मानकीकृत नामों की पहली सूची जारी की, जबकि 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई और उसके बाद 2023 में 11 स्थानों के नामों के साथ एक और सूची जारी की गई।

बीजिंग की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया करते हुए, विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयास को दृढ़ता से खारिज कर दिया और कहा कि मनगढ़ंत नाम बताने से "इस वास्तविकता में बदलाव नहीं आएगा कि राज्य हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad