Advertisement

मौसम अपडेट: दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश की हुई भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार यानी 15 अप्रैल को दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार...
मौसम अपडेट: दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश की हुई भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार यानी 15 अप्रैल को दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाओं के साथ "बहुत हल्की बारिश" की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की है और कहा है कि ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में स्थिति "गर्म" होगी।

सोमवार के लिए नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "आम तौर पर बादल छाए रहेंगे बहुत हल्की बारिश/बूंदाबांदी के साथ तेज़ हवाएँ (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार) चलेंगी।" आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे। 19 और 20 अप्रैल को बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, 21 अप्रैल तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है।

बता दें कि मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सोमवार को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी का अनुमान लगाया है। इसके साथ ही आंधी, बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटा) चलेंगी। वहीं, सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आंधी, बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ-साथ छिटपुट से लेकर काफ़ी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज़ सतही हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटा) चलने की भी संभावना है। इसके अलावा, मंगलवार और बुधवार को अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि देश के कई हिस्सों में हैटवेव भी चल सकती है। रविवार को तेलंगाना और रायलसीमा के कई इलाकों और पश्चिम बंगाल, झारखंड, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। तटीय ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले पांच दिनों में "गर्म" रहने की उम्मीद है। सोमवार से 19 अप्रैल तक इन क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति संभव है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad