Advertisement

पश्चिम बंगाल: भवानीपुर की जंग भी नंदीग्राम की तरह होगी? भाजपा की ये है बड़ी रणनीति; क्या करेंगी दीदी?

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है।...
पश्चिम बंगाल: भवानीपुर की जंग भी नंदीग्राम की तरह होगी? भाजपा की ये है बड़ी रणनीति; क्या करेंगी दीदी?

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। इनमें से एक भवानीपुर सीट भी है, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी। बता दें कि विधानसभा चुनाव में वह नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं। अब माना जा रहा है कि भवानीपुर सीट पर होने वाला उपचुनाव भी नंदीग्राम के संग्राम से कम नहीं होगा क्योंकि बीजेपी यहां ममता के विरुद्ध बड़े चेहरों पर दांव लगाने का विचार कर रही है।  

खबरों के अनुसार भाजपा की तरफ से जिन संभावित प्रत्याशियों के नाम पर सबसे अधिक विचार हो रहा है उनमें अभिनेता से नेता बने रुद्रनिल घोष, पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय, पूर्व टीएमसी सांसद दिनेश त्रिवेदी और भाजपा नेता डॉक्टर अनिर्बान गांगुली शामिल हैं। बता दें कि विधानसभा चुनाव में रुद्रनील घोष भवानीपुर सीट से भाजपा के उम्मीदवार थे। हालांकि, उन्हें टीएमसी के सोहनदेब चटोपाध्याय से हार मिली थी। सोहनदेब ने बाद में यह सीट ममता के लिए रिक्त कर दी थी। 


गौरतलब है कि ममता बनर्जी को वर्ष 2011 और 2016 के चुनावों में भवानीपुर से ही विजय मिली थी। वहीं अब तृणमूल कांग्रेस ने भवानीपुर, शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। ममता बनर्जी जहां भवानीपुर से लड़ेंगी, तो हीं जाकिर हुसैन जांगीपुर और अमिरुल इस्लाम शमशेरगंज से चुनाव लड़ेंगे। 


चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में 30 सितंबर को उपचुनाव होगा और 3 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए 13 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा। 16 सितंबर तक नाम वापसी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad