Advertisement

'पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने भाजपा के लिए प्रचार किया', जानें क्या शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत...
'पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने भाजपा के लिए प्रचार किया', जानें क्या शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें आरोप लगाया गया कि उन्होंने कोलकाता में एक कार्यक्रम में पार्टी का चुनाव चिन्ह पहनकर भाजपा के लिए प्रचार किया।

मुख्य चुनाव आयुक्त को एक शिकायत में, टीएमसी ने दावा किया कि कोलकाता में राम मंदिर के कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान राज्यपाल को अपने सीने पर "भाजपा का लोगो पहने देखा गया"।

टीएमसी ने अपनी शिकायत में कहा, "यह आपकी जानकारी और ध्यान में लाना है कि पश्चिम बंगाल राज्य के माननीय राज्यपाल सी वी आनंद बोस आगामी आम चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार के लिए अपने अच्छे पद का उपयोग कर रहे हैं।"

पार्टी ने आरोप लगाया, "विशेष रूप से, 23.01.2024 को, माननीय राज्यपाल राम मंदिर, सेंट्रल एवेन्यू, कोलकाता में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेने के दौरान आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के लिए वोट मांगने के लिए अपने सीने पर भाजपा का लोगो लगाए हुए थे।"

उन्होंने कहा, "माननीय राज्यपाल का आचरण न केवल अलोकतांत्रिक और उनके कार्यालय से जुड़े संवैधानिक मूल्यों का उल्लंघन है, बल्कि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को भी बाधित करता है।"

टीएमसी ने यह भी बताया कि अतीत में, भारत के चुनाव आयोग ने उन राज्यपालों के खिलाफ कार्रवाई की है जिन्होंने राजनीतिक दलों के प्रचार के लिए अपने कार्यालयों का इस्तेमाल किया है।

टीएमसी ने कहा, "उदाहरण के लिए, 1993 में, आयोग ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल गुलशेर अहमद के खिलाफ अपने बेटे के चुनाव अभियान के लिए आधिकारिक मशीनरी के दुरुपयोग पर कार्रवाई की थी। ईसीआई की कार्रवाई के तुरंत बाद, अहमद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।"  

इसमें कहा गया, "अभी हाल ही में, 2019 में, जब राजस्थान के तत्कालीन राज्यपाल कल्याण सिंह ने टिप्पणी की थी कि नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाना चाहिए, तो आयोग ने एमसीसी के उल्लंघन पर राष्ट्रपति को एक शिकायत भेजी और माननीय राज्यपाल के खिलाफ उचित कार्रवाई का अनुरोध किया। इसी तरह, यह जरूरी है कि यह आयोग मौजूदा आम चुनाव के लिए समान अवसर बनाए रखने के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के खिलाफ उचित कार्रवाई करे।"

टीएमसी ने इस बात पर जोर दिया कि राज्यपाल राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त व्यक्ति होता है और उससे केंद्र में सरकार की राजनीतिक विचारधारा या राजनीतिक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है। टीएमसी ने चुनाव आयोग से राज्यपाल के खिलाफ उचित कार्रवाई करने और उन्हें चुनाव प्रक्रिया में "हस्तक्षेप" करने से रोकने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad