Advertisement

भाजपा सरकार चुनावों में ईवीएम के बजाय मतपत्रों का उपयोग करने से क्यों कतरा रही है: पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार से पूछा कि वह इलेक्ट्रॉनिक...
भाजपा सरकार चुनावों में ईवीएम के बजाय मतपत्रों का उपयोग करने से क्यों कतरा रही है: पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार से पूछा कि वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के बजाय मतपत्र से चुनाव कराने से क्यों कतरा रही है। दक्षिण गोवा के बेनौलीम विधानसभा क्षेत्र में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने कहा कि उन्होंने संसद में ईवीएम का मुद्दा उठाया है।

उन्होंने पूछा, "मैंने पूछा था कि ऐसा क्यों है कि जब भी कोई पार्टी ईवीएम के खिलाफ बोलती है, तो भाजपा इन मशीनों के समर्थन में आ जाती है? अगर उन्हें मोदी लहर पर भरोसा है, तो वे ईवीएम का समर्थन क्यों करते हैं?" 

उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि कुछ तो है... अन्यथा वे ईवीएम का समर्थन क्यों करेंगे? अगर उन्हें पीएम मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा है, तो उन्हें मतपत्रों के माध्यम से चुनाव कराने दें।" उन्होंने कहा कि ईवीएम की दक्षता को लेकर संदेह जताया गया है। उन्होंने कहा, "यह मैं नहीं कह रहा हूं। यह आम लोग कह रहे हैं। भगवान देख रहा है।"

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि आप 'काम की राजनीति' कर रही है और दावा किया कि उनकी पार्टी का शब्द 'गारंटी' दूसरों ने चुरा लिया है। उन्होंने कहा, "वे (सत्ता में बैठे लोग) हमें धमकी देते हैं कि वे हमें जेल में डाल देंगे। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास (आप नेताओं के खिलाफ) कोई सबूत नहीं है, लेकिन उन्हें (कार्रवाई करने के लिए) आना होगा क्योंकि उनके पास अपने मालिकों से आदेश हैं।"

मान ने कहा कि पंजाब में उनकी सरकार लोगों के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हमने पिछले 20 महीनों में 40,000 सरकारी नौकरियां दी हैं। पंजाब और दिल्ली में बिजली मुफ्त है।"

मान ने कहा कि आने वाले गणतंत्र दिवस पर पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक 800 के आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा, "पंजाब में अब तक 70 लाख से अधिक लोग मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा कर चुके हैं। इसका मतलब है कि राज्य में हर चार में से एक व्यक्ति क्लिनिक (इसकी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए) आया है।"

मोहल्ला क्लीनिक में रखे गए रजिस्टर स्वास्थ्य रिकॉर्ड तैयार करते हैं, जिसके आधार पर सरकार को यह डेटा मिलता है कि किस क्षेत्र में कौन सी बीमारी प्रचलित है। उन्होंने कहा, "तदनुसार, हम अपने चिकित्सा संसाधनों को उन क्षेत्रों में केंद्रित कर सकते हैं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आप के राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक, आप की गोवा इकाई के प्रमुख अमित पालेकर, विधायक वेन्जी विगास्व भी मौजूद थे। इस साल अप्रैल/मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केजरीवाल और मान तीन दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को गोवा पहुंचे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad