Advertisement

हरियाणा चुनाव में 'परिवार का बोलबाला', इस बार भी लड़ाई 'अपनों' की है; जानें समीकरण

हरियाणा में परिवार ही मायने रखता है, जहां राजनीतिक रूप से प्रभावशाली पृष्ठभूमि से आए वंशवादी नेता...
हरियाणा चुनाव में 'परिवार का बोलबाला', इस बार भी लड़ाई 'अपनों' की है; जानें समीकरण

हरियाणा में परिवार ही मायने रखता है, जहां राजनीतिक रूप से प्रभावशाली पृष्ठभूमि से आए वंशवादी नेता चुनावी लाभ पाने के लिए विधानसभा चुनावों में उतरते हैं। इस बार भी हरियाणा के तीन प्रसिद्ध 'लालों' के रिश्तेदार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से कुछ एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं अन्य प्रमुख राजनीतिक परिवारों से भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनके मैदान में उतरने से चुनावी जंग दिलचस्प हो गई है।

1966 में जब हरियाणा अलग राज्य बना, तब से इसकी राजनीति तीन 'लालों' के इर्द-गिर्द घूमती रही है - देवी लाल, जिन्हें 'ताऊ' देवी लाल के नाम से जाना जाता है, भजन लाल और बंसी लाल - ये सभी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। देवी लाल देश के उप प्रधानमंत्री भी रहे।

जबकि कांग्रेस, भाजपा, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी), जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) सहित राजनीतिक दलों ने इन तीन राजनीतिक परिवारों से संबंधित उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, अन्य राजनीतिक परिवारों से भी कुछ लोगों को टिकट दिया गया है।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होना है और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

भिवानी जिले की तोशाम विधानसभा सीट पर बंसीलाल के दो पोतों के बीच मुकाबला चल रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी बंसीलाल के पोते हैं और उनका मुकाबला अपनी चचेरी बहन और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी से है जो भाजपा उम्मीदवार हैं।

श्रुति चौधरी भाजपा नेता किरण चौधरी और बंसी लाल के बेटे सुरेंदर सिंह की बेटी हैं, जबकि अनिरुद्ध चौधरी रणबीर सिंह महेंद्रा के बेटे हैं। महेंद्र, जो बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष हैं, और सुरेंदर सिंह भाई थे।

तोशाम विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किरण चौधरी करती थीं, लेकिन पिछले महीने उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद भाजपा ने उन्हें हरियाणा से राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामित किया, जिसमें उन्होंने निर्विरोध जीत हासिल की। 

सिर्फ तोशाम ही नहीं, सिरसा जिले की डबवाली सीट पर भी मुकाबला रोमांचक हो गया है, जो वर्तमान में कांग्रेस के पास है।

देवीलाल के पोते और मौजूदा आईएनएलडी विधायक अभय सिंह चौटाला, जिनकी पार्टी बीएसपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है, सिरसा जिले की ऐलनाबाद सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि डबवाली से देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल, जो आईएनएलडी उम्मीदवार हैं, जेजेपी के दिग्विजय सिंह चौटाला के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो पूर्व उपप्रधानमंत्री के परपोते हैं।

आदित्य देवीलाल, जो देवीलाल के सबसे छोटे बेटे जगदीश के पुत्र हैं, रविवार को भाजपा छोड़कर इनेलो में शामिल हो गए और उन्हें डबवाली से मैदान में उतारा गया।

दिग्विजय सिंह चौटाला जेजेपी नेता और पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के भाई हैं। दुष्यंत और दिग्विजय के पिता और पूर्व सांसद अजय सिंह चौटाला की अध्यक्षता वाली जेजेपी, चंद्र शेखर आज़ाद के नेतृत्व वाली आज़ाद समाज पार्टी (कांशी राम) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

जेजेपी के दिग्विजय चौटाला ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वे इस सीट पर बड़े अंतर से जीत हासिल करेंगे। हिसार जिले के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते भव्य बिश्नोई को मैदान में उतारा है।

भव्य वर्तमान में आदमपुर से विधायक हैं। उनके पिता और वरिष्ठ भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि दो साल पहले उपचुनाव में आदमपुर सीट जीतने के बाद भव्य ने बहुत कम समय में ही क्षेत्र के लिए कई विकास परियोजनाएं शुरू कर दी हैं।

कुलदीप बिश्नोई के भाई चंद्र मोहन जो कांग्रेस नेता हैं, पंचकूला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के भतीजे दुरा राम जो भाजपा नेता हैं, फतेहाबाद सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

सिरसा की रानिया सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है, क्योंकि पूर्व मंत्री देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला ने टिकट न मिलने पर हाल ही में भाजपा छोड़ दी है और वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतर गए हैं।

आईएनएलडी ने रानिया से देवीलाल के पड़पोते अर्जुन चौटाला को मैदान में उतारा है। अर्जुन वरिष्ठ आईएनएलडी नेता अभय सिंह चौटाला के बेटे हैं। अर्जुन चौटाला ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि रानिया की जनता अपना आशीर्वाद देगी और हमारी पार्टी को विजयी बनाएगी।"

रणजीत चौटाला के बारे में अर्जुन ने कहा, "उन्होंने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है, लेकिन मुझे लगता है कि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है।"

अभय सिंह चौटाला के चचेरे भाई रवि चौटाला की पत्नी सुनैना चौटाला (47) इनेलो उम्मीदवार के रूप में फतेहाबाद सीट से चुनाव लड़ रही हैं। जींद जिले के उचाना कलां में पूर्व उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला का मुकाबला कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह से है।

इस साल की शुरुआत में नौकरशाह से नेता बने बृजेंद्र और उनके पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। बीरेंद्र सिंह सर छोटू राम के नाना हैं, जिन्हें किसानों का मसीहा माना जाता था।

हुड्डा परिवार के गढ़ रोहतक के गढ़ी सांपला-किलोई से कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मैदान में उतारा है। हुड्डा के दादा चौधरी मातू राम स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे।

हुड्डा के पिता रणबीर सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस के दिग्गज नेता थे, उन्होंने अविभाजित पंजाब और फिर हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में भी कार्य किया था। एक अन्य प्रमुख राजनीतिक परिवार की रिश्तेदार जो महेंद्रगढ़ के अटेली से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरी हैं, वे हैं आरती राव, जिनके पिता राव इंद्रजीत सिंह पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं।

अहीर नेता राव तुला राम के वंशज, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह के पुत्र राव इंद्रजीत सिंह गुरुग्राम से सांसद और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला कैथल से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतरे हैं।

आदित्य कांग्रेस के शमशेर सिंह सुरजेवाला के पोते हैं, जिन्होंने कैथल विधानसभा में कई बार प्रतिनिधित्व किया है। रणदीप भी कैथल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। रेवाड़ी से कांग्रेस के मौजूदा विधायक चिरंजीव राव पार्टी के वरिष्ठ नेता कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad