Advertisement

BCCI सचिव जय शाह लगातार तीसरी बार चुने गए एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष

बीसीसीआई सचिव शाह इन कयासों के बीच लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एसीसी अध्यक्ष चुने गए कि वह आने वाले...
BCCI सचिव जय शाह लगातार तीसरी बार चुने गए एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष

बीसीसीआई सचिव शाह इन कयासों के बीच लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एसीसी अध्यक्ष चुने गए कि वह आने वाले समय में आईसीसी के चेयरमैन भी बनाए जा सकते हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को बुधवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) का अध्यक्ष चुना गया। 

शाह के कार्यकाल के विस्तार का प्रस्ताव बाली में वार्षिक आम बैठक के दौरान श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शमी सिल्वा ने रखा और एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से नामांकन का समर्थन किया। विदित हो कि शाह सबसे पहले जनवरी 2021 में इस पद पर काबिज हुए थे। उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह ली थी।

शाह के नेतृत्व में एसीसी ने 2022 में टी20 प्रारूप और 2023 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में एशिया कप का सफल आयोजन किया। शाह ने विज्ञप्ति में कहा, "मैं एसीसी बोर्ड का मुझ पर विश्वास बनाए रखने के लिए आभारी हूं। हमें खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के साथ उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अब भी अपनी शुरुआती अवस्था में है। एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।"

इस अवसर पर सिल्वा ने कहा, "शाह के मार्गदर्शन में एसीसी ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी क्रिकेट की महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

ओमान क्रिकेट के अध्यक्ष और एसीसी के उपाध्यक्ष पंकज खीमजी ने भी शाह को बधाई दी। उन्होंने कहा, "आज हितधारक एसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों में निवेश करने में फायदा देखते हैं और मैं इस बड़े परिवर्तन के लिए उन्हें (शाह को) श्रेय देता हूं। इससे क्षेत्र में खेल के विकास को और बढ़ावा देगा।"

शाह की पुन: नियुक्ति का स्वागत करते हुए हसन ने कहा कि उनके नेतृत्व में एशिया में क्रिकेट समृद्ध होता रहेगा। उन्होंने इस प्रयास को आगे बढ़ाने में एसीसी के साथ सहयोग पर जोर दिया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से