Advertisement

क्या राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं जस्टिन लैंगर? हेड कोच के पद के लिए दिखाई दिलचस्पी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपेनर बल्लेबाज और वर्तमान में आईपीएल टीम लखलऊ सुपर जायंट्स के हेड कोच जस्टिन...
क्या राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं जस्टिन लैंगर? हेड कोच के पद के लिए दिखाई दिलचस्पी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपेनर बल्लेबाज और वर्तमान में आईपीएल टीम लखलऊ सुपर जायंट्स के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के पद के लिए दिलचस्पी दिखाई है। फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं जिनका कार्यकाल जून में खत्म होने वाला है। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2 जून, 2024 से 29 जून के बीच अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। इसी के साथ राहुल द्रविड का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा। 

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में भारतीय हेड कोच की भर्ती के सवाल पर जस्टिन लैंगर ने कहा कि वो इसको लेकर काफी उत्सुक हैं। लैंगर ने कहा, “मैंने इस बारे में कभी सोचा नहीं है। किसी भी अंतरराष्ट्रीय कोच के लिए मेरे मन में बहुत ज्यादा इज्जत है क्योंकि मुझे वो दबाव समझ में आता है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम को कोच करना मेरे लिए काफी अलग अनुभव होगा। मैंने इस देश में बहुत प्रतिभा देखी है।”

आपको बता दें कि बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह ने साफ कह दिया है कि अगर द्रविड़ दुबारा भारतीय टीम का हेड कोच बनना चाहते हैं तो उन्हें बाकियों की तरह ही अप्पलाई करके चुनाव प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। भारतीय टीम को 2014 के बाद कोई विदेशी कोच नहीं मिला है। 2014 में डंकन फ्लेचर के हेड कोच के पद से हटने के बाद अनिल कुंबले, रवि शास्त्री और राहुल द्रविड़ ने इस पद को संभाला था।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या एक दशक से अधिक समय के बाद किसी विदेशी कोच के पास भारतीय टीम का दारमदार जा सकता है। अगर क्रिकेट सलाहकार समिति के अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नाइक और जतिन परांजपे विदेशी कोच के विषय में सोचें तो लैंगर एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात है कि लैंगर का क्रिकेट रिकॉर्ड काफी दिलचस्प रहा है। उन्होंने 105 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 45 रन के औसत स्कोर के साथ कुल 7696 रन बनाए हैं। इसके अलावा लैंगर ने तकरीबन 4 साल तक ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम को कोच भी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad