Advertisement

पंद्रह के प्रणव ने बनाया 1009 रन का विश्व रिकॉर्ड

क्रिकेट के किसी भी स्वरूप में सर्वाधिक एक हजार से अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड मुंबई के 15 वर्षीय प्रणव धनवाडे के नाम हो गया है। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) की ओर से आयोजित अंडर-16 अंतर-स्कूली प्रतियोगिता के दौरान भंडारी कप मैच में आर्य गुरुकुल स्कूल के खिलाफ मैच खेलते हुए प्रणव ने यह कारनामा महज 323 गेंद खेलकर पूरा किया। केसी गांधी स्कूल के प्रणव ने 129 चौकों, 59 छक्कों की मदद से 323 गेंदों पर नाबाद 1009 रन बनाए।
पंद्रह के प्रणव ने बनाया 1009 रन का विश्व रिकॉर्ड

प्रणव की इस रिकॉर्ड पारी की बदौलत उनकी टीम ने तीन विकेट गंवाकर 1465 रन पर पारी घोषित कर दी। इससे पहले सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड के एईजी कॉलिन्स के नाम था जिन्होंने सन 1899 में सर्वाधिक 628 रन बनाए थे। वहीं एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का विश्व रिकॉर्ड सन 1926 में न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ विक्टोरिया (1107) का था और प्रणव की टीम ने इस रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया है।

केसी गांधी हाई स्कूल, कल्यान के प्रणव ने 652 रन बनाकर हालांकि सोमवार को ही कॉलिन्स का 116 साल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। कॉलिन्स ने क्लार्क हाउस की ओर से खेलते हुए ब्रिटेन में नॉर्थ टाउन हाउस के खिलाफ 628 रन बनाए थे। कई रिकॉर्ड ध्वस्त करने की करिश्माई पारी खेलते हुए प्रणव ने पृथ्वी शॉ के 546 रन के व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने इस स्कूली छात्र की शिक्षा और कोचिंग खर्च का पूरा भार उठाने की घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad