Advertisement

एक ऐसा क्रिकेटर जिसने लिए 7000 विकेट, 60 साल लंबे करिअर के बाद 85 की उम्र में लेंगे संन्यास

आमतौर पर एक क्रिकेटर अधिकतम 35 या 40 साल की उम्र तक पेशेवर क्रिकेट खेलता है जबकि तेज गेंदबाज का करिअर और भी...
एक ऐसा क्रिकेटर जिसने लिए 7000 विकेट, 60 साल लंबे करिअर के बाद 85 की उम्र में लेंगे संन्यास

आमतौर पर एक क्रिकेटर अधिकतम 35 या 40 साल की उम्र तक पेशेवर क्रिकेट खेलता है जबकि तेज गेंदबाज का करिअर और भी छोटा होता है, लेकिन वेस्टइंडीज के 85 बरस के तेज गेंदबाज सेसिल राइट ने उम्र को धता बताते हुए अब जाकर क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बनाया है। राइट ने बताया कि वह अगले दो सप्ताह में संन्यास ले लेंगे। 

गैरी सोबर्स और वेस हाल के साथ भी खेले हैं

राइट ने जमैका के लिए गैरी सोबर्स और वेस हाल जैसे दिग्गजों के खिलाफ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है। बारबडोस के खिलाफ यह मुकाबला 1958 में खेला गया था। राइट इसके बाद 1959 में इंग्लैंड चले गए और उन्होंने सेंट्रल लंकाशर लीग में क्रोमप्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकटर के तौर पर अपना करिअर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने यहीं बसने का फैसला किया। 

विवियन रिचर्ड्स के साथ भी खेल चुके हैं

राइट ने विवियन रिचर्ड्स और जोएल गार्नर जैसे दिग्गजों के साथ भी खेला है। उन्हें जो बात सबसे अलग बनाती है वह है 60 साल का उनका क्रिकेट करिअर जिसमें उन्होंने 7,000 से ज्यादा विकेट लिए हैं। राइट ने हालांकि अब इस खेल को अलविदा कहने का मन बना लिया है। राइट ने डेली मिरर से कहा कि काश मुझे पता होता कि मेरा करिअर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता। उन्होंने अनुमान लगाया कि वह लगभग 20 लाख मैच खेल चुके हैं। 

मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया

राइट ने अपनी फिटनेस का श्रेय लंकाशर के पारंपरिक भोजन को दिया। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी कभार बीयर ले लेता हूं। राइट ने कहा कि मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया। मैंने महसूस किया है कि खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती हैं। मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं, मैं टीवी की जगह पैदल घूमना पसंद करता हूं। राइट सात सितंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। वह पेन्निने लीग में अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad