Advertisement

विश्व कप से पहले अफगानिस्तान ने कप्तान असगर को हटाया, सीनियर खिलाड़ी नाराज

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप से दो महीने पहले असगर अफगान से टीम की कप्तानी छीन ली है। इसके...
विश्व कप से पहले अफगानिस्तान ने कप्तान असगर को हटाया, सीनियर खिलाड़ी नाराज

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप से दो महीने पहले असगर अफगान से टीम की कप्तानी छीन ली है। इसके विरोध में टीम के कई खिलाड़ियों ने आवाज भी उठाई। टीम के ऑलराउंडर मोहम्मद राशिद और स्पिनर मोहम्मद नबी ने तो देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। 

तीनो फॉर्मेट में अलग कप्तान

एक दिन पहले ही बोर्ड ने असगर को तीनों फॉर्मेट में कप्तानी से हटाने का फैसला किया है। जहां वनडे की कप्तानी के लिए गुलबदीन नाइब का नाम तय किया गया है, वहीं टेस्ट के लिए रहमत शाह और टी-20 के लिए राशिद खान को कप्तानी देने का निर्णय लिया गया। हालांकि राशिद ने खुद ट्वीट कर असगर को कप्तानी से हटाए जाने का विरोध किया है।

गैरजिम्मेदाराना और पक्षपात भरा फैसला: राशिद

आईपीएल खेल रहे राशिद और नबी ने बोर्ड के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। राशिद ने अपने ट्वीट में अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी को टैग करते हुए लिखा कि चयन समिति का मैं सम्मान करता हूं लेकि उनके इस फैसले से पूरी तरह असहमत हूं क्योंकि यह पूरी तरह गैरजिम्मेदाराना और पक्षपात भरा है। विश्वकप अब हमारे सामने है, ऐसे में असगर अफगान को ही हमारा कप्तान रहना चाहिए। उनकी कप्तानी टीम की सफलता के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे बड़े मौके से पहले कप्तानी बदलने से अनिश्चितता का माहौल बनेगा और टीम के हौसले पर भी असर पड़ेगा।

मोहम्नमद बी ने भी जताई नाराजगी

वहीं नबी ने अपने ट्वीट में लिखा कि टीम के एक सीनियर खिलाड़ी होने के साथ मैंने अफगानिस्तान क्रिकेट का उदय होते देखा है। अशरफ गनी जी, मुझे नहीं लगता कि यह कप्तान बदलने का सही समय है। असगर की कप्तानी में टीम काफी अच्छा कर रही है और हमें निजी तौर पर लगता है कि असगर ही हमें सही तरह से आगे ले जा सकते हैं।

असगर की कप्तानी में कई सफलताएं हासिल की

31 वर्षीय असगर को 2015 में मोहम्मद नबी को हटाकर कप्तानी दी गई थी। खास बात तो यह है कि नबी इस वक्त खुद असगर से कप्तानी छीने जाने का विरोध कर रहे हैं। असगर की कप्तानी में अफगानिस्तान ने कई सफलताएं हासिल की है। पहले अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की पूर्ण सदस्य बनीं और अभी हाल ही में उसने भारत के देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत भी दर्ज की। इसके अलावा असगर की ही कप्तानी में टीम ने 2018 विश्वकप क्वालिफायर में वेस्टइंडीज को हराकर क्वालिफाई किया था। उनकी कप्तानी में टीम ने अब तक अपने 59 में से 37 मैचों में जीत दर्ज की है। 

मुख्य चयनकर्ता ने दी सफाई

नाइब को कप्तान के रूप में नियुक्त करने पर, एसीबी के मुख्य चयनकर्ता दावाल्त अहमदजई ने कहा कि असगर अफगान, जिन्होंने लगभग चार साल की अवधि के लिए टीम अफगानिस्तान की कप्तानी में बहुत कुछ हासिल किया और देश को गौरवान्वित किया, और मुझे उम्मीद है कि गुलबदीन नाइब आगे उनकी इस विरासत का आगे बढ़ाएंगे। नाइब एक वरिष्ठ खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कई मौकों पर घरेलू टीम मिस-ए-एनाक का नेतृत्व भी किया है और हमें उम्मीद है कि वह टीम की भविष्य की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

इसी बीच अफगानिस्तान का 23 खिलाड़ियों का दल विश्वकप से पहले ट्रेनिंग कैंप के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गया। यह दल विश्वकप के लिए 15 खिलाड़ी चुने जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका में ही 6 प्रैक्टिस मैच खेलेंगे।

खिलाड़ी: गुलबदीन नायब (कप्तान), राशिद खान (उप-कप्तान), मोहम्मद शहजाद, नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह ज़ज़ई, उस्मान गनी, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिद, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, नजीब जादरान, दरवेश रसूलि, मुजोई, मुजी शफाक, दावत ज़द्रन, आफ़ताब आलम, शापूर ज़द्रन, हामिद हसन, करीम जानत, क़ैस अहमद, शराफुद्दीन अशरफ़, सईद शिरज़ाद, समीउल्लाह शिनवारी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad