Advertisement

विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान टीम ने बढ़ाया रोमांच, चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

अफगानिस्तान की टीम ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर...
विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान टीम ने बढ़ाया रोमांच, चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

अफगानिस्तान की टीम ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर इस विश्व कप को रोमांचक बना दिया है। इसे उलटफेर कहना इसलिए भी गलत होगा क्योंकि प्रतियोगिता से पहले ही एक्सपर्ट्स ने अफगानिस्तान पर कई मुकाबले जीतने का दांव लगाया था। 

रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान ने गत चैंपियन को 69 रनों से हरा दिया। मुजीब ने बल्ले और गेंद दोनों से अपने हरफनमौला प्रदर्शन से चमक बिखेरी और 16 गेंदों में 28 रनों की तेज पारी खेली। बाद में 3 विकेट लेकर अपनी टीम की शानदार गेंदबाजी का नेतृत्व किया। वहीं, राशिद खान ने तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद नबी ने दो विकेट लिए।

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने सर्वाधिक 61 गेंदों पर 66 रन बनाए। बता दें कि 284 के चुनौतीपूर्ण स्कोर का बचाव करते हुए अफगानिस्तान को जल्दी विकेटों की जरूरत थी और फ़ज़ाक़लहक़ फ़ारूक़ी ने ठीक वैसा ही किया।। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को वापस भेजा। बेयरस्टो 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

मुजीब उर रहमान ने इंग्लैंड की मुश्किलें तब बढ़ा दी जब एक तेज गेंद ने जो रूट के स्टंप उखाड़ दिए। इंग्लैंड के 33/2 पर सिमटने के साथ, अफ़गानों की जीत की खुशबू आने लगी। 20वें ओवर से पहले अफगानिस्तान सही मायने में शीर्ष पर था, फिर डेविड मालन को मोहम्मद नबी ने आउट कर विश्व विजेता की मुश्किलें और बढ़ा दी। 

इसके बाद जोस बटलर को नवीन-उल-हक ने क्लीन बोल्ड कर दिया। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड पर और भी अधिक दबाव डाला, 21वें ओवर में राशिद खान ने लियाम लिविंगस्टोन को आउट कर गत चैंपियन को 117/5 पर रोक दिया।

हैरी ब्रूक ने इंग्लैंड की पारी को अच्छी तरह से संभाला, अपना दूसरा एकदिवसीय अर्धशतक बनाया और राशिद के खतरे को टाल दिया, लेकिन वह साझेदारों से चूकते रहे। पुछल्ले बालेबाजों ने थोड़े बहुत रन जोड़े लेकिन इंग्लैंड की आखिरी उम्मीद, हैरी ब्रूक के जाने के बाद उम्मीदें खत्म हो गई। मुजीब ने 37वें ओवर में एक शानदार गेंद पर ब्रूक को आउट कर दिया।

राशिद खान ने आखिरी विकेट लेकर अफगानिस्तान के लिए 69 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इससे पहले, रहमानुल्लाह गुरबाज़ और मुजीब उर रहमान की आतिशी पारियों ने अफगानिस्तान को 284 रन पर पहुंचा दिया।

गुरबाज़ ने 80 रन की पारी खेली, जबकि मुजीब ने 16 में से 28 रन बनाए और इकराम अलीखिल ने महत्वपूर्ण 58 रन बनाकर अफगानिस्तान को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। गुरबाज़ की धमाकेदार शुरुआत के बाद, इंग्लैंड ने नियमित विकेट लेकर अच्छी लड़ाई लड़ी और अंततः अफगानिस्तान को 284 के स्कोर तक सीमित रखा। इंग्लैंड के लिए, आदिल राशिद ने तीन और मार्क वुड ने दो विकेट लेकर गत चैंपियन को अफगान पारी को पीछे से रोकने में मदद की।

संक्षिप्त स्कोर: अफगानिस्तान 284 (रहमानुल्लाह गुरबाज़ 80, इकराम अलिखिल 58; आदिल रशीद 3-42) बनाम इंग्लैंड 215 (हैरी ब्रुक 66, डेविड मालन 32; मुजीब उर रहमान 3-51)। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad