Advertisement

फाइनल: कौन बनेगा एशिया का विजेता, भारत के सामने डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका की चुनौती

आज दो एशियाई दिग्गज टीमें, भारत और श्रीलंका एक बार फिर उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जीतने की...
फाइनल: कौन बनेगा एशिया का विजेता, भारत के सामने डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका की चुनौती

आज दो एशियाई दिग्गज टीमें, भारत और श्रीलंका एक बार फिर उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जीतने की लड़ाई में एक-दूसरे से भिड़ने जा रही हैं। आगामी विश्व कप का एक ड्रेस रिहर्सल भी माने जा रहे एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत के सामने मेज़बान श्रीलंका की चुनौती है।

जहां श्रीलंकाई टीम गत चैंपियन के रूप में फाइनल में उतरेगी, वहीं फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया उस ट्रॉफी को उठाने के लिए बेताब होगी जो उन्होंने 2018 के बाद से नहीं जीती है।

आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में असंख्य चुनौतियों और करीबी मुकाबलों को पार करते हुए, अब श्रीलंका की नज़र एशिया के सर्वश्रेष्ठ खिताब पर होंगी। रविवार को सबसे महत्वपूर्ण फाइनल में जीत निश्चित रूप से श्रीलंका को एक अलग आत्मविश्वास देगी।

बता दें कि सुपर फोर चरण में श्रीलंका भारत को एशिया कप 2023 की पहली हार देने के करीब पहुंच गया था, लेकिन मेहमान टीम के गेंदबाजी आक्रमण ने कड़ी मेहनत से जीत हासिल की। इस मैच में श्रीलंका को मिस्ट्री स्पिनर महेश थीक्षाना की कमी खलेगी।

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी को पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर मुकाबले के दौरान दाहिनी हैमस्ट्रिंग में चोट लगने के कारण फाइनल से बाहर कर दिया गया था। थीक्षाना ने 5 मैचों में 5.15 की इकॉनमी से 9 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी।

शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ सुपर फोर मुकाबले में मामूली हार को छोड़कर, भारत टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हालांकि, दर्शकों को फाइनल में एक झटका लगा, जब ऑलराउंडर अक्षर पटेल को शुक्रवार को बांग्लादेश के साथ सुपर फोर मुकाबले के दौरान बाएं क्वाड्रिसेप्स में खिंचाव के कारण बाहर होना पड़ा।

उनके स्थान पर वाशिंगटन सुंदर को फाइनल से पहले बुलाया गया था और अगर उन्हें रविवार को अंतिम एकादश में जगह मिलती है तो उनके पास खुद को विश्व कप टीम के लिए दावेदारी में शामिल करने का मौका होगा। भारत फाइनल में शार्दुल के स्थान पर सुंदर को खिलाने हेतु इच्छुक होगा।

सुंदर, बल्ले के साथ कौशल का एक समान सेट प्रदान करते हैं, जबकि लाइन-अप में अपने बाएं हाथ की बल्लेबाजी शैली के साथ अधिक विविधता जोड़ते हैं जिसमें मुख्य रूप से दाएं हाथ के बल्लेबाज शामिल होते हैं। एशियाई दिग्गजों के मुकाबले से पहले, श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने घोषणा की कि उनकी टीम फाइनल के लिए तैयार है।

शनाका ने कहा, "बेशक, हम (एशिया कप 2023 फाइनल के लिए) तैयार हैं। देखिए, यह पूरी तरह से पिच पर निर्भर करता है। पिचें इस टूर्नामेंट में एक भूमिका निभा रही हैं। पिच आंकड़ों के अनुसार, हम एक अच्छी टीम चुन रहे हैं, भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए, हमें शुरुआत में अधिक विकेट लेने की जरूरत है। इससे हमारे लिए खेल खुल जाता है। यह खेल का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।"

बांग्लादेश के खिलाफ हार के बावजूद शतक लगाने वाले शुबमन गिल ने विश्व कप से पहले एशिया कप ट्रॉफी उठाने के महत्व पर जोर दिया। गिल ने कहा, "[एशिया कप] फाइनल जीतना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें जीत की आदत बनाने की जरूरत है। सही समय पर शिखर पर पहुंचना और सही समय पर गति हासिल करना महत्वपूर्ण है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad