Advertisement

आस्ट्रेलिया बना नंबर एक, फिर आईसीसी गदा लेने से चूका भारत

आस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड के खिलाफ आज क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही भारत का तीसरी बार एक अप्रैल की समयसीमा तक नंबर एक टेस्ट टीम बने रहकर प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने का सपना भी चकनाचूर हो गया।
आस्ट्रेलिया बना नंबर एक, फिर आईसीसी गदा लेने से चूका भारत

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की शृंखला से पहले तक भारत नंबर एक टेस्ट टीम था। आस्ट्रेलिया ने हालांकि शृंखला 2-0 से जीतकर भारत को दूसरे स्थान पर खिसका दिया है। आस्ट्रेलिया के अब 112 अंक हो गए हैं जबकि भारत के 110 अंक हैं।

आस्ट्रेलिया की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बाद एक अप्रैल की समयसीमा तक कोई टेस्ट मैच नहीं होगा और इस तरह से वार्षिक कट आफ तिथि तक स्टीवन स्मिथ की टीम ही नंबर एक रहेगी। इसके लिए उन्हें बाद में होने वाले समारोह में दस लाख डॉलर और प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट गदा मिलेगा।

वर्ष 2003 में वर्तमान रैंकिंग प्रणाली लागू किए जाने के बाद यह आठवां और पिछले सात साल में पहला अवसर है जबकि आस्ट्रेलिया वार्षिक कट आफ तिथि तक नंबर एक टेस्ट टीम रहेगी। इससे पहले वह 2003 से 2009 तक नंबर एक टीम रहा था। भारत के हाथ से तीसरी बार नंबर एक बने रहने का मौका खिसक गया। भारत 2010 और 2011 में आईसीसी टेस्ट गदा हासिल कर चुका है।

इनके अलावा इंग्लैंड ने 2012 में जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 2013 से 2015 तक नंबर एक रहकर यह प्रतिष्ठित गदा हासिल किया था। भारत अब वार्षिक कट आफ तिथि तक दूसरे स्थान पर रहेगा और इसके लिए उसे पांच लाख डॉलर मिलेंगे। दक्षिण अफ्रीका (109 अंक) को तीसरे स्थान पर रहने के लिए दो लाख डॉलर और चौथे नंबर पर काबिज पाकिस्तान (106 अंक) को एक लाख डॉलर मिलेंगे।

आस्ट्रेलिया के लिए दोहरी खुशी की बात है क्योंकि उसकी टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में भी वार्षिक कट आफ तिथि तक नंबर एक रहेगी। आस्ट्रेलिया के 126 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड (114 अंक) से काफी आगे है। इसके बाद भारत (113 अंक), दक्षिण अफ्रीका (112 अंक), श्रीलंका (104 अंक) और इंग्लैंड (101 अंक) का नंबर आता है।

जहां तक टी20 टीम रैंकिंग का सवाल है तो भारत अभी 122 अंक लेकर शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड पर 2-0 से जीत से दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। इसके बाद वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया का नंबर आता है। खेल के इस छोटे प्रारूप में हालांकि अभी एक अप्रैल की कट आफ तिथि से पहले काफी मैच होने हैं तथा पहले नंबर पर काबिज भारत और आठवें नंबर के आस्ट्रेलिया के बीच केवल 12 अंक का अंतर है। टी20 में अभी एशिया कप तथा उसके बाद आठ मार्च से तीन अप्रैल तक भारत में आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप खेली जानी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad