Advertisement

पाकिस्तान रिकार्ड से चूका, आस्ट्रेलिया 39 रन से जीता

आस्ट्रेलिया ने आज पाकिस्तान को विश्व रिकार्ड बनाने से रोक दिया और बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंचे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में केवल 39 रन से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त हासिल करने के साथ ही ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर 28 वर्षों से चला आ रहा अपना अजेय अभियान भी बरकरार रखा।
पाकिस्तान रिकार्ड से चूका, आस्ट्रेलिया 39 रन से जीता

पाकिस्तान के सामने जीत के लिये 490 रन का रिकार्ड लक्ष्य था लेकिन असद शफीक की 137 रन की साहसिक पारी और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान के बावजूद उसकी टीम खेल के पांचवें और अंतिम दिन आज 450 रन पर बनाकर आउट हो गयी।

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने यासिर शाह (33)  को रन आउट करके पाकिस्तान के साहसिक प्रयास को विश्व रिकार्ड में नहीं बदलने दिया। स्मिथ ने बाद में स्वीकार किया कि पाकिस्तान जिस तरह से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था उससे वह काफी तनाव में आ गये थे।

स्मिथ ने कहा, मुझे लगा कि मैं अपनी उंगलियों के सारे नाखून चबा जाउंगा। एक बेहतरीन क्रिकेट मैच। जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की इससे काफी श्रेय उन्हें जाता है। लेकिन हमारे गेंदबाजों ने भी हार नहीं मानी। टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है। उसने 2003 में आस्टेलिया के खिलाफ ही एंटीगा में 418 रन का लक्ष्य हासिल किया था और शफीक की पारी से पाकिस्तान इस रिकार्ड को तोड़ने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन वह यासिर के रन आउट होने से कुछ देर पहले आउट हो गये।

शफीक की जबर्दस्त पारी का अंत मिशेल स्टार्क ने किया। उनकी कंधे की ऊंचाई तक गयी गेंद बल्ले से लगकर हवा में लहरा गयी और डेविड वार्नर ने गली में उसे कैच में बदल दिया।

शफीक को हालांकि उनकी इस पारी के लिये मैन आफ द मैच चुना गया। उन्होंने 336 मिनट क्रीज पर बिताये तथा 207 गेंदों का सामना करके 13 चौके और एक छक्का लगाया। जब तक वह क्रीज पर थे तब तक पाकिस्तान की जीत की उम्मीद बनी हुई थी।

शफीक ने कहा,  हम पूरे जोश में थे। हम यहां जीतने के लिये खेल रहे थे और हमारा लक्ष्य जीत दर्ज करना था। पाकिस्तान ने चौथी पारी में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। इससे पहले का उसका रिकार्ड तीन विकेट पर 382 रन था जो उसने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ पल्लिकल में बनाया था।

पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह उल हक ने कहा, मैं बहुत खुश हूं क्योंकि पहली पारी के बाद लग रहा था कि हमारे लिये इस मैच में वापसी करना बहुत मुश्किल है। लेकिन जिस तरह से पूरी टीम ने प्रदर्शन किया। बल्लेबाजों ने जज्बा दिखाया वह शानदार है। हमारे निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भी विशेष पारियां खेली।

इस दिन रात्रि टेस्ट मैच में जीत से आस्ट्रेलिया ने गाबा में अपने अजेय अभियान को 28 टेस्ट तक पहुंचा दिया है। उसे यहां आखिरी हार 1988 में मिली थी। यह आस्ट्रेलिया की श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के हाथों श्रृंखला में हार के बाद लगातार दूसरी टेस्ट जीत है। आस्ट्रेलिया ने अब पिछले 12 महीनों के दौरान घरेलू सरजमीं पर गुलाबी गेंद से खेले गये तीनों मैच जीते हैं।

पाकिस्तान की आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह लगातार दसवीं हार है। उसने आस्ट्रेलिया में अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 1995 में सिडनी में जीता था। पाकिस्तान ने सुबह जब शुरूआत की तो वह लक्ष्य से 108 रन पीछे था। शफीक और यासिर ने जिस तरह से पारी आगे बढ़ायी उससे लग रहा था कि वह हार का क्रम तोड़ सकता है। यासिर को 30 रन के निजी योग पर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट दे दिया गया था लेकिन रेफरल के बाद अंपायर को अपना फैसला पलटना पड़ा था।

लेकिन स्टार्क की खूबसूरत गेंद आखिर में पाकिस्तान का दिल तोड़ गयी। उसे पहली पारी में लचर बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा। आस्टेलिया के 429 रन के जवाब में पाकिस्तान पहली पारी में केवल 142 रन पर आउट हो गया था। आस्ट्रेलिया ने उसे फालोआन नहीं दिया और अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 202 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

इन दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad