Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने जड़ा साल और दशक का पहला शतक, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में...
ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने जड़ा साल और दशक का पहला शतक, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने शानदार शतक जड़ा है। आखिरी पांच टेस्ट मैचों में लाबुशाने के बल्ले से यह चौथा टेस्ट शतक निकला है। यह साल 2020 और इस दशक का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। साथ ही लाबुशाने का यह शतक इस साल और इस दशक का पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है।

आखिरी पांच टेस्ट मैचों में चौथा शतक

दाएं हाथ के बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने ने कीवी टीम के खिलाफ 163 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से शतक पूरा किया। लाबुशाने का ये टेस्ट क्रिकेट में चौथा शतक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आखिरी पांच टेस्ट मैचों में लाबुशाने के बल्ले से ये चौथा टेस्ट शतक निकला है। कंगारू टीम के धाकड़ बल्लेबाज बनकर उभरे लाबुशाने अपने शतक को पूरा करने के दौरान अपना स्ट्राइक 60 के ऊपर रखा जो कि एक बल्लेबाज के लिए बड़ी बात है।

पिछले कई दशक में पहले शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

1990 के दशक के बाद के अगर बल्लेबाजों की बात करें तो सबसे पहले 1990 के दशक में मार्क टेलर ने पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा था। वहीं, 2000 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई टीम के ही महान बल्लेबाज जस्टिन लेंगर ने पहली सेंचुरी जड़ी थी, जबकि 2010 के दशक में कंगारू टीम के बल्लेबाज माइक हसी ने ये कमाल किया था। इसी लिस्ट में अब मार्नस लाबुशाने का नाम शामिल हो गया हैं, जिन्होंने 2020 के दशक में पहला शतक ठोका है।

2019 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए

साल 2019 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर रहे मार्नस लाबुशाने ने इस साल की पहली पारी में ही शतक जड़ दिया है। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करिअर के शुरुआती दौर में असफल हुए मार्नस लाबुशान ने अगस्त 2019 के बाद से अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान किया है। इंग्लैंड के खिलाफ स्टीव स्मिथ को चोट लगने के बाद कनकशन सबस्टिट्यूट के तौर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्नस लाबुशाने ने एक के बाद एक बड़ी पारियां खेली हैं। 

डेब्यू मैच में शून्य पर आउट

साल 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले लाबुशाने अपने पहले मैच में बिना खाता खोले आउट हुए थे। टेस्ट मैच की सातवीं पारी में मार्नस लाबुशाने अर्धशतक जड़ पाए थे। वहीं, पहला शतक जड़ने के लिए 17 पारियों का इंतजार करना पड़ा और इसके बाद लगातार तीन शतक जड़े। इसी के दम पर मार्नस लाबुशाने टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हो गए हैं। लाबुशाने कंगारू टीम के लिए लगातार मजबूती के साथ रन बना रहे हैं। 


 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad