Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास

इससे पहले बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी। टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश से हारने वाला ऑस्ट्रेलिया चौथा देश बन गया।
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास

पिछले दो दिनों में क्रिकेट जगत में कई उलटफेर देखने को मिले हैं। इंग्लैंड के लीड्स मैदान पर इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच चल रही सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को वेस्ट इंडीज ने 5 विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया। 17 साल बाद वेस्ट इंडीज की टीम इंग्लैंड को उसी की धरती पर हराने में कामयाब हुई।

अब टेस्ट रैंकिंग में 9वें नंबर पर काबिज बांग्लादेश ने ढाका टेस्ट में चौथे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। यह पहला मौका है जब बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया है। इससे पहले बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी। टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश से हारने वाला ऑस्ट्रेलिया चौथा देश बन गया।

बांग्लादेश की इस जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन, जिन्होंने मैच में 10 विकेट झटके और पहली पारी में सबसे ज्यादा रन भी बनाए। पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट चटकाए और दूसरी पारी में भी 5 विकेट झटके। साल 2000 में टेस्ट दर्जा मिलने के बाद बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा मैच को छोड़कर 4 मैच हुए थे, इन सभी मैचों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था। ये जीत बांग्लादेश के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि टेस्ट दर्जा मिलने के 17 साल बाद पहली बार उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत मिली है।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया 244 पर ढेर

बांग्लादेश ने दो मैचों की सीरज का पहला टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को धराशायी करने में बांग्लादेश के गेंदबाद शाकिब अल हसन और तैजुल इस्लाम का अहम योगदान रहा। हसन ने पांच और तैजुल ने आस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ियों को पवेलियन पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की टीम 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 244 रनों पर ही ढेर हो गई। दूसरी पारी में सिर्फ डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 112 रन बनाए।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए। तमीम इकबाल ने 71 और शाकिब अल हसन ने 84 रनों की पारी खेलकर बांग्लादेश की टीम सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में पैट कमिंस, नाथन लायन और एश्टन एगर ने तीन-तीन और ग्लेन मैक्सवेल ने एक विकेट लिया।

शाकिब अल हसन बने 'मैन ऑफ दी मैच' 

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही और 14 रन तक डेविड वॉर्नर (8) के अलावा उस्मान खवाजा (1) और नाईट वॉचमैन नाथन लायन पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद मैट रेनशॉ (45) और कप्तान स्टीव स्मिथ (8) ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन जल्द ही मेंहदी हसन मिराज ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। निचले क्रम में एश्टन एगर ने नाबाद 41 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 200 के पार पहुंचाया। पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 217 रन ही बना पाई।

बांग्लादेश को पहली पारी के आधार पर 43 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम ने तमीम इकबाल के 78 रनों की बदौलत 221 रन बनाए। इस तरह से ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य मिला। जिसके जवाब में कंगारू टीम 244 रन ही बना पाई। मैच में 10 विकेट चटकाने और पहली पारी में 84 रन बनाने वाले शाकिब अल हसन को 'मैन ऑफ दी मैच' चुना गया'।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad