Advertisement

यो-यो टेस्ट पास करने के बावजूद मुझे हटाना अनुचित था: युवराज

पूर्व भारतीय ऑल राउंडर युवराज सिंह ने कहा है कि अनिवार्य यो-यो टेस्ट पास करने के बावजूद उन्हें 2017 में...
यो-यो टेस्ट पास करने के बावजूद मुझे हटाना अनुचित था: युवराज

पूर्व भारतीय ऑल राउंडर युवराज सिंह ने कहा है कि अनिवार्य यो-यो टेस्ट पास करने के बावजूद उन्हें 2017 में भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया। 2011 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में शामिल रहे युवराज को 2917 के वेस्ट इंडीज दौरे के बाद टीम से हटा दिया गया था। 2007 में वर्ल्ड टी20 के उद्घाटन में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले इस प्रसिद्ध लेफ्ट हैंड बैट्समैन ने इस साल के शुरू में कहा था कि अभी भी उनके करिअर का समय है।

नहीं सोचा था चयन नहीं होगा

युवराज ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद 8-9 मैचों में से दो मैन ऑफ दि मैच चुने जाने के बाद भी उनका चयन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वह घायल हो गए थे। उनसे कहा गया कि श्रीलंका सीरीज की तैयारी करें। अनायास यो-यो टेस्ट की बात होने लगी। मेरे चयन में यह नया यू-टर्न था। अचानक उन्हें 36 साल की उम्र में यो-यो टेस्ट की तैयारी करनी पड़ी।

यो-यो टेस्ट तो महज बहाना था

युवराज के अनुसार यो-यो टेस्ट पास करने के बाद भी उनसे घरेलू क्रिकेट खेलने को कहा गया। दरअसल, उन्हें लगता था कि वह उम्र की वजह से टेस्ट पास नहीं कर पाएंगे।  इस तरह वह आसानी से उन्हें खारिज कर सकेंगे। यह खारिज करने के लिए एक बहाना था।

भारत के लिए 304 एक दिवसीय और 58 टी20 मैच खेलकर युवराज ने क्रमशः 8701 और 1,177 रन बनाए। जनवरी 2017 में कटक में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू एक दिवसीय सीरीज में 127 गेंदों में 150 रनों की पारी खेली। उसके बाद उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी खेली। चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज चार इनिंग में 105 रन पाने में सफल रहे। इसमें उनका औसत 35 रनों का रहा। चैंपियंस ट्रॉफी के बाद उन्हें वेस्ट इंडीज के दौर के लिए शामिल किया गया। लेकिन खराब प्रदर्शन की वजह से चयनकर्ताओं ने उन्हें हटा दिया।

हटाने की कोई सूचना तक नहीं दी गई

युवराज का कहना है कि उन्हें कभी नहीं बताया गया कि उन्हें हटाया जाएगा। जिस तरह से उन्हें हटाया गया, उससे उन्हें तकलीफ हुई। 15-17 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले किसी खिलाड़ी के साथ बैठकर बातचीत न करना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्हें किसी ने नहीं बताया। वीरेंद्र सहवाग और जहीर खान को भी कोई सूचना नहीं दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad