Advertisement

टेस्ट मैचों का सबसे तेज शतक जड़ मैकुलम ने रचा इतिहास

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सिर्फ 54 गेंदों में शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया।
टेस्ट मैचों का सबसे तेज शतक जड़ मैकुलम ने रचा इतिहास

अपना विदाई टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने न्यूजीलैंड को संकट से निकालते हुए रिकार्ड शतकीय पारी खेली जिसकी बदौलत टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 370 का स्कोर खड़ा कर लिया।  मैकुलम ने सिर्फ 54 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 79 गेंद में 21 चौकों और छह छक्कों की मदद से 145 रन की पारी खेली। यह मैकुलम के करियर का 12वां शतक है।

 

तेज शतक का पिछला रिकार्ड 56 गेंद पर का था जो वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचड्र्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 30 साल पहले बनाया था जबकि पाकिस्तान के मिसबाह उल हक ने 2014 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही इस रिकार्ड की बराबरी की थी। मैकुलम ने अपना शतक सिर्फ 79 मिनट में पूरा किया। समय के लिहाज से यह चौथा सबसे तेज शतक है। समय के लिहाज से सबसे तेज शतक जैक ग्रेगरी के नाम है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1921 में 70 मिनट में शतक पूरा किया था।

 

संन्यास ले रहे मैकुलम के करियर का यह अंतिम टेस्ट है। वह उस समय बल्लेबाजी करने उतरे जब न्यूजीलैंड की टीम 32 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। मैकुलम ने जब अपना रिकार्ड शतक पूरा किया तब टीम का स्कोर चार विकेट पर 175 रन था। आज के मैच के हीरो रहे मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों के अपने रिकार्ड को 106 छक्कों तक पहुंचाया। मैकुलम ने पारी में अपने पहले छक्के के साथ सर्वाधिक छक्कों का विश्व रिकार्ड बनाते हुए आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (100 छक्के) को पीछे छोड़ दिया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad