Advertisement

'धोनी आज भी नंबर वन', हरभजन ने रिजवान से तुलना पर पाकिस्तानी पत्रकार को फटकार लगाई

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने महान भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज और विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी...
'धोनी आज भी नंबर वन', हरभजन ने रिजवान से तुलना पर पाकिस्तानी पत्रकार को फटकार लगाई

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने महान भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज और विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी की तुलना अपने पाकिस्तानी समकक्ष मोहम्मद रिजवान से करने के लिए एक पाकिस्तानी पत्रकार की आलोचना की।

पाकिस्तानी पत्रकार फरीद खान ने शुक्रवार को एक पोल में अपने फॉलोअर्स से पूछा कि उनके लिए धोनी और रिजवान में से कौन बेहतर है।

इस पोल ने हरभजन को क्रोधित कर दिया, जिन्होंने न केवल एक दिग्गज और वर्तमान युग के खिलाड़ी के बीच ऐसी तुलना करने के लिए पत्रकार से सवाल किया, बल्कि जोर-शोर से यह भी कहा कि धोनी आज भी विश्व क्रिकेट में नंबर एक हैं और स्टंप के पीछे 43 वर्षीय से बेहतर कोई नहीं है। 

एक्स को संबोधित करते हुए, हरभजन ने लिखा, "आप आजकल क्या धूम्रपान कर रहे हैं? यह क्या मूर्खतापूर्ण सवाल है। भाईयो इसको बताओ। धोनी बहुत आगे हैं रिजवान से, यहां तक कि अगर आप रिजवान से पूछेंगे तो वह आपको इसके लिए एक ईमानदार जवाब देगा। मैं रिजवान की तरह वह भी अच्छे खिलाड़ी हैं जो हमेशा इरादे से खेलते हैं। लेकिन यह तुलना गलत है। विश्व क्रिकेट में धोनी आज भी नंबर 1 हैं। स्टंप के पीछे उनसे बेहतर कोई नहीं है।''

धोनी को सर्वकालिक महान विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। खेल के तीनों प्रारूपों में, धोनी ने 44.96 की औसत से 17,266 रन बनाए, जिसमें 16 शतक और 108 अर्द्धशतक शामिल थे, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 224 था। एक कप्तान के रूप में, उन्होंने भारत को नंबर एक टेस्ट रैंकिंग, आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 में पहुंचाया। 

इंडिया को ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 और ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जिताकर वह सभी प्रमुख ICC व्हाइट-बॉल टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान बने। वनडे धोनी का सर्वश्रेष्ठ प्रारूप है, उन्होंने 350 मैचों और 297 पारियों में 50.57 की औसत से 10 शतक और 73 अर्द्धशतक के साथ 10,773 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183* है। 

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान के रूप में, उन्होंने फ्रेंचाइजी को पांच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब दिलाए हैं। इस साल आईपीएल में, उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में खेला, लेकिन टीम नेट-रन-रेट से मामूली अंतर से चूककर प्लेऑफ में जगह बनाने में असफल रही और सात जीत और हार के साथ पांचवें स्थान पर रही।

निचले क्रम में आते हुए, धोनी ने 11 पारियों में 53.66 की औसत से 161 रन बनाए, जिसमें 220.54 की स्ट्राइक रेट और 37* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उन्होंने इस सीजन में 14 चौके और 13 छक्के लगाए। 

दूसरी ओर, रिज़वान पाकिस्तान के प्रमुख विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 206 मैचों में छह शतक और 51 अर्द्धशतक के साथ 43.85 की औसत से 7,017 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 131* है।

कुछ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वह पाकिस्तान को बड़ी ट्रॉफी नहीं दिला सके। टी20 रिजवान का सर्वश्रेष्ठ प्रारूप है, उन्होंने 102 मैचों में 48.72 के औसत, 126.45 के स्ट्राइक रेट, एक शतक और 29 अर्द्धशतक के साथ 3,313 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 104* है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad