Advertisement

वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्‍कोर इंग्‍लैंड के नाम, और भी बने कई रिकार्ड

पाकिस्तान के खिलाफ नाटिंघम में तीसरे एकदिवसीय मैंच में इंग्लैंड ने एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर नया कीर्तिमान रच दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर निर्धारित 50 ओवर में 444 रन बनाए। जो वनडे में अब तक का सर्वाधिक स्‍कोर है। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम मात्र 275 रन ही बना सकी।
वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्‍कोर इंग्‍लैंड के नाम, और भी बने कई रिकार्ड

इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने 122 गेंद पर 22 चौकोंं और 4 छक्कों के साथ 171 रन की आतिशी पारी खेली जो वनडे इतिहास में इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले रॉबिन स्मिथ ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 167 रन की पारी खेली थी।

जोस बटलर ने सात चौके और सात छक्के की मदद से 51 गेंद पर 90 रन की तूफानी पारी खेली। बटलर ने इंग्‍लैंड के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले वनडे में सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका के नाम था। श्रीलंका ने 2006 में नादरलैंड के खिलाफ 9 विकेट पर 443 रन बनाए थे।

इंग्लैंड का इससे पहले सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 408 रन था जो उसने पिछले साल बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। इंग्लैंड ने आखिरी दस ओवरों में 135 रन जोड़े और यह भी नया रिकॉर्ड है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज़ इस मैच में सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने 10 ओवर में 110 रन दिए। वे एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके। 

दो बार नोबाल पर विकेट लेने वाले पाकिस्तान के बायें हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज वनडे क्रिकेट में दूसरेे सबसे महंगेे गेंदबाज बन गए हैंं। यह अनचाहा रिकार्ड आस्टेलिया के माईक लुईस के नाम है जिन्होंने 2006 में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बिना विकेट लिए 10 ओवरों में 113 रन लुटाए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad