Advertisement

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने द हंड्रेड लीग खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट किए रद्द, एक साल के लिए टला टूर्नामेंट

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उन खिलाड़ियों के अनुबंध रद्द कर दिए हैं, जो 'द हंड्रेड' के...
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने द हंड्रेड लीग खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट किए रद्द, एक साल के लिए टला टूर्नामेंट

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उन खिलाड़ियों के अनुबंध रद्द कर दिए हैं, जो 'द हंड्रेड' के उद्घाटन संस्करण में भाग लेने वाले थे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने 100-100 गेंदों के मैच वाला कॉन्सेप्ट निकला था। ईसीबी ने इस लीग का नाम द हंड्रेड लीग रखा था। द हंड्रेड नाम की इस लीग की शुरुआत इसी साल होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस लीग को एक साल तक के लिए टाल दिया गया है। इस टूर्नामेंट को 17 जुलाई से 15 अगस्त के बीच आयोजित किया जाना था।

पत्र के जरिए खिलाड़ियों को दी जानकारी

गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने द हंड्रेड लीग के पहले सीजन को एक साल के लिए कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्थगित किया था। पिछले साल अक्टूबर में द हंड्रेड लीग की 8 टीमों ने ड्राफ्ट के जरिए टीम तैयार की थीं। वहीं, महिला टीमों का चुनाव अभी प्रकिया में था, लेकिन कोविड 19 महामारी से सब तहस-नहस कर दिया। अब ईसीबी ने टूर्नामेंट इस साल रद्द होने और करार समाप्त होने की जानकारी पत्र के जरिए खिलाड़ियों को दे दी है।

विकल्पों पर पीसीए के साथ मिलकर काम कर रहे हैं

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा है, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि वर्तमान खिलाड़ी अनुबंधों(प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट) को समाप्त करने वाला एक पत्र आज सभी को जारी किया गया है। यह पत्र कानूनी रूप से स्थिति को अपडेट करने और खिलाड़ियों को सूचित करने के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई है, जो पिछले सप्ताह एक अधिसूचना के बाद 2021 में ले जाया जा रहा है।" बोर्ड ने आगे कहा है, "हम अगले साल के लॉन्च के संबंध में खिलाड़ियों के लिए कई विकल्पों पर पीसीए के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।"

ऐसा था फॉर्मेट

बता दें कि जुलाई 2020 में शुरू होने वाली ये लीग 38 दिनों तक चलनी थी और इस लीग में कुल 8 टीमो को हिस्सा लेना था। फॉर्मेट के अनुसार, हर टीम को अपने घर पर चार मैच खेलने थे। बता दें इस लीग के नियम बहुत ही अलग हैं। इसके अनुसार, इस फॉर्मेट में हर पारी में 100 गेंदें फेंकी जाएंगी और हर 10 गेंद के बाद बल्लेबाज छोर बदलेंगे। गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंदें फेंक सकता है, ये कप्तान पर निर्भर करेगा कि वो गेंदबाज से 5 गेंद करवाएगा या 10। एक पारी में एक गेंदबाज 20 से ज्यादा गेंद नहीं फेंक सकेगा साथ ही हर टीम के लिए पारी में ढाई मिनट तक का स्ट्रैटेजिक टाइम आउट होगा। स्वास्थ्य संकट के कारण, ईसीबी ने एक जुलाई तक अपने घरेलू सत्र को भी निलंबित कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad