Advertisement

'गौतम गंभीर ने मुझे फिक्सर कहा, गालियां दीं': लाइव मैच में गहमा गहमी के बाद श्रीसंत का बड़ा आरोप

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत ने अपने पूर्व टीम साथी गौतम गंभीर पर इंडिया कैपिटल्स और गुजरात के...
'गौतम गंभीर ने मुझे फिक्सर कहा, गालियां दीं': लाइव मैच में गहमा गहमी के बाद श्रीसंत का बड़ा आरोप

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत ने अपने पूर्व टीम साथी गौतम गंभीर पर इंडिया कैपिटल्स और गुजरात के बीच लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) मैच में हुई एक मौखिक बहस के दौरान उन्हें "फिक्सर" कहने का आरोप लगाया। यह लड़ाई गुरुवार सुबह से ही सोशल मीडिया पर चर्चा का कारण बनी है। 

गुरुवार सुबह इन दोनों पूर्व भारतीय खिलाड़ियों के बीच बहस का एक वीडियो सामने आया। इंडिया कैपिटल्स का नेतृत्व कर रहे गौतम को गुजरात के लिए खेल रहे पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज के साथ बहस करते देखा गया। अन्य खिलाड़ियों और अंपायर को दोनों को अलग करना पड़ा। तब जाकर मामला शांत हुआ।

मैच के तुरंत बाद श्रीसंत ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया और कहा, "बहुत से लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या हुआ। मैं गलत खबरें फैलाने के लिए बहुत अधिक पीआर खर्च नहीं करने जा रहा हूं। मैं स्थिति स्पष्ट करने के लिए लाइव आया हूं। मैं सिर्फ एक सामान्य व्यक्ति हूं। भगवान मुझ पर दयालु रहे हैं, मैंने अपनी लड़ाई अकेले, प्रियजनों की मदद से और आपके समर्थन से लड़ी है। लाइव टीवी पर, सेंटर विकेट पर, उन्होंने मुझे फिक्सर...फिक्सर...फिक्सर कहा। मैंने किसी भी अपशब्दों का प्रयोग नहीं किया, बस उनसे सवाल किया कि आप क्या कह रहे हैं। मैं बस व्यंग्यात्मक ढंग से हंसा। मेरे दूर चले जाने के बावजूद उन्होंने अंपायरों को भी वही भाषा बोली।

श्रीसंत ने गंभीर पर अन्य खिलाड़ियों के साथ भी बुरा व्यवहार करने का आरोप लगाया। विशेष रूप से, श्रीसंत 2013 में स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में शामिल थे जब वह इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते थे। उन्हें अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण के साथ इस घोटाले में शामिल होने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

जांच के बाद 36 वर्षीय गेंदबाज को बीसीसीआई ने दोषी पाया और बोर्ड ने क्रिकेटर पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। क्रिकेटर ने बीसीसीआई के फैसले को केरल उच्च न्यायालय में चुनौती दी, जिसने आजीवन प्रतिबंध को बरकरार रखा।

मार्च 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को रद्द कर दिया और क्रिकेट निकाय को तीन महीने के भीतर उनकी याचिका पर पुनर्विचार करने को कहा। इसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीसंत के आजीवन प्रतिबंध को घटाकर सात साल कर दिया था। प्रतिबंध अंततः 13 सितंबर, 2020 को समाप्त हो गया।

उन्होंने आगे कहा, "मैं इस बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं कि वास्तव में हर चैनल पर क्या हुआ। उनके पास बहुत सारे पीआर होंगे। जो कोई भी सच्चाई जानना चाहता है, वह सच है। वास्तविक सच्चाई का समर्थन करें। वह बहुत कुछ कर रहा है। लोगों का, सिर्फ मेरा नहीं। मुझे नहीं पता कि उन्होंने इसकी शुरुआत क्यों की। ओवर का अंत था जब उन्होंने एक विकेट खो दिया। अब, उनके लोग कह रहे हैं कि उन्होंने "सिक्सर" कहा था। लेकिन उन्होंने मुझे "फिक्सर" कहा। यह बात करने का तरीका नहीं है। मैं इस मामले को आगे ले जा सकता हूं लेकिन मैं इसे यहीं छोड़ रहा हूं। उनके लोग उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं। किसी शक्तिशाली व्यक्ति के पेड पीआर के चक्कर में न पड़ें। कृपया मुझ पर भरोसा करेंm बहुत सारा प्यार , जय हिंद।"

हालांकि, गंभीर ने इस मामले पर कोई प्रत्यक्ष, स्पष्ट स्पष्टता नहीं दी है, लेकिन सोशल मीडिया पर उनके एक रहस्यमयी पोस्ट ने सबको चकित किया। दिलचस्प बात यह है कि गंभीर का ट्वीट सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो सामने आने के कुछ ही घंटों बाद सामने आया, जिसमें वह इंडिया कैपिटल्स और गुजरात जाइंट्स के बीच लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) मैच में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत के साथ बहस करते हुए दिख रहे थे।

गंभीर के पोस्ट के कैप्शन में कहा गया, "मुस्कुराओ जब दुनिया पूरी तरह से ध्यान पर है!" इसके साथ उनकी मुस्कुराते हुए एक तस्वीर थी। घटना के बाद सोशल मीडिया पर श्रीसंत का इस घटना के बारे में बात करते हुए एक वीडियो सामने आया। उन्होंने कहा कि पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और गंभीर पर वीरेंद्र सहवाग जैसे अपने वरिष्ठ साथियों का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया, जो वर्षों तक उनके सलामी जोड़ीदार भी रहे।

श्रीसंत ने वीडियो में कहा, "आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। बस 'मिस्टर फाइटर' के साथ जो हुआ उस पर स्थिति स्पष्ट करना चाहता था, जो हमेशा बिना किसी कारण के अपने सभी सहयोगियों से लड़ता है। वह वीरू भाई (वीरेंद्र) सहित अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों का भी सम्मान नहीं करता है। आज भी, बिना किसी उकसावे के, वह मुझे कुछ बहुत ही अभद्र बातें कहते रहे और कुछ ऐसा जो उन्हें नहीं कहना चाहिए था। मेरी कोई गलती नहीं है, मैं स्थिति स्पष्ट करना चाहता था।"

पूर्व तेज गेंदबाज ने आगे कहा, "मिस्टर गौती ने क्या किया है, आपको देर-सबेर पता चल जाएगा। क्रिकेट के मैदान पर उन्होंने जो शब्द कहे हैं, वे अस्वीकार्य हैं। कृपया मेरा समर्थन करें, मेरा परिवार बहुत कुछ झेल चुका है और मैंने आपके पूरे सहयोग से ये लड़ाई लड़ी है और अब लोग बिना किसी कारण के मुझे नीचा दिखाना चाहते हैं, तब भी जब मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा हूं और टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।"

श्रीसंत ने गंभीर पर यह भी आरोप लगाया, जो अक्सर भारत के मैचों के दौरान कमेंटरी भी करते हैं, जब उनसे प्रसारण के दौरान भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उनके बारे में कुछ नहीं कहा।

श्रीसंथ ने कहा, "मैं आप सभी को बताऊंगा कि उन्होंने क्या कहा। अगर आप अपने सहयोगियों का सम्मान नहीं करते हैं तो लोगों का प्रतिनिधित्व करने का क्या मतलब है? यहां तक कि लाइव प्रसारण में भी जब उनसे विराट के बारे में पूछा जाता है, तो वह कभी भी उनके बारे में नहीं बोलते हैं, वह कुछ और ही बोलते हैं। मैं अधिक विस्तार में नहीं जाना चाहता। मुझे चोट पहुंची है, मेरे परिवार को चोट पहुंची है और मेरे प्रियजनों को चोट पहुंची है। जिस तरह से उन्होंने बातें कही, मैंने एक भी बुरा/अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया, वह सिर्फ शब्द कहते रहे, जैसा वह हमेशा करते हैं।"

मैच की बात करें तो, गंभीर (51) के अर्धशतक और बेन डंक (30) और भरत चिपली (35) की पारियों ने इंडिया कैपिटल्स को 20 ओवरों में 223/7 तक पहुंचाया। गुजरात के लिए रजत भाटिया (2/37) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। 224 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात को क्रिस गेल (84) और केविन ओ'ब्रायन (57) का बड़ा योगदान मिला, लेकिन कुछ बेहतरीन डेथ बॉलिंग ने यह सुनिश्चित कर दिया कि गुजरात 12 रन कम बना सके। इंडिया कैपिटल्स अब 7 दिसंबर, 2023 को क्वालीफायर II में मणिपाल टाइगर्स से भिड़ेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad