Advertisement

आस्ट्रेलिया की जीत का इंतजार बढ़ा

असद शफीक के रोमांचकारी शतक की बदौलत पाकिस्तान ने आज आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच के चौथे दिन शानदार खेल दिखाकर मेजबान टीम को निराश किया जो एक दिन रहते इसे जीतने की कोशिश में थी।
आस्ट्रेलिया की जीत का इंतजार बढ़ा

शफीक ने गाबा में चौथे दिन अंतिम ओवर में तीन रन बनाकर 140 गेंद में अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। मेहमान टीम ने आस्ट्रेलिया में भले ही पिछले नौ टेस्ट मैच में पराजय झेली हो लेकिन महत्वपूर्ण बल्लेबाज यूनिस खान, अजहर अली और कप्तान मिसबाह उल हक का विकेट गंवाने के बावजूद वह दबाव में नहीं झुकी।

तूफान वाले दिन स्टंप तक शफीक 10 चौके और एक छक्के जडि़त 100 रन की पारी खेल चुके हैं और यासिर शाह उनके साथ चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं जिससे पाकिस्तान ने आठ विकेट गंवाकर 382 रन बना लिये, उसके अब सिर्फ दो विकेट बाकी हैं।

वह घरेलू टीम से 107 रन से पिछड़ रही है जिससे नतीजा कल अंतिम दिन ही निकलेगा। परिणाम के लिये ही मैच आधा घंटा बढ़ा दिया गया लेकिन मेहमान टीम डटी रही।

स्टीव स्मिथ ने तब मिशेल स्टार्क की गेंद पर शफीक को दोनों हाथों से कैच आउट करने का मौका गंवाया था जब वह 72 रन पर थे।

स्पाट फिक्सिंग के पांच साल के प्रतिबंध के बाद अंतरराष्टीय क्रिकेट में वापसी करने वाले मोहम्मद आमिर के साथ शफीक ने सातवें विकेट के लिये 92 रन की भागीदारी निभायी। आमिर का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में नाबाद 39 रन था, वह 63 गेंद में पांच चौकों की मदद से 48 रन बनाकर आउट हो गये।

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिये आज का दिन काफी लंबा रहा क्योंकि तीन घंटे का अंतिम सत्र रात 10:09 बजे समाप्त हुआ क्योंकि चाय से तुरंत पहले तेज तूफान आ गया था।

गेंदबाजों ने पाकिस्तान की पहली पारी में 24 रन के अंदर सात विकेट झटक लिये थे लेकिन दूसरी पारी के दौरान दूधिया रोशनी में उन्हें गुलाबी गेंद से कोई मदद नहीं मिली जिससे वे काफी हताश थे। आस्ट्रेलियाई टीम गाबा पर पिछले 27 टेस्ट में हारी नहीं है, उन्हें यहां पिछली हार 1988 में वेस्टइंडीज से मिली थी।

मेजबानों को अंतिम सत्र में जीत के लिये केवल पांच विकेट की दरकार थी, जिसमें उन्होंने पहली पारी के शीर्ष स्कोरर सरफराज अहमद को 24 रन पर आउट कर दिया।

स्टार्क ने 88वें ओवर में इनस्विंगर पर उनके स्टंप उखाड़े जो उनका तीसरा विकेट था। जैकसन बर्ड ने 107वें ओवर में आमिर को विकेटों के पीछे कैच आउट कराया।

यूनिस खान ने भी गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया, लेकिन वह डिनर ब्रेक से 30 मिनट पहले खराब शाट खेलकर आउट हुए। 112 टेस्ट का अनुभवी खिलाड़ी आफ स्पिनर नाथन ल्योन की गेंद को रिवर्स स्विप करने के प्रयास में स्मिथ को आसान कैच दे बैठा।

मिसबाह पांच रन के निजी स्कोर पर बर्ड की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौट गये। 18 मिनट बाद यूनिस आउट हुए।

तूफान से 90 मिनट के खेल में देरी होने के बावजूद स्टार्क शार्ट पिच गेंद डालने की रणनीति पर अडिग रहे। इसका उन्हें फायदा भी मिला जब अजहर अली ने उपर जाती गेंद को फाइन लेग पर खेलने की कोशिश की और मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। अजहर ने 179 गेंद का सामना करते हुए 71 रन की पारी खेली, उन्होंने यूनिस के साथ तीसरे विकेट के लिये 91 रन की भागीदारी निभायी।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad