Advertisement

भारत-अफगानिस्तान के बीच पहली व्हाइट बॉल सीरीज कल से, रोहित और कोहली पर रहेगा फोकस

रोहित शर्मा और विराट कोहली की 14 महीने बाद टी20 प्रारूप में वापसी पर सभी की निगाहें होंगी, जब भारत गुरुवार...
भारत-अफगानिस्तान के बीच पहली व्हाइट बॉल सीरीज कल से, रोहित और कोहली पर रहेगा फोकस

रोहित शर्मा और विराट कोहली की 14 महीने बाद टी20 प्रारूप में वापसी पर सभी की निगाहें होंगी, जब भारत गुरुवार से मोहाली में शुरू होने वाली दोनों टीमों के बीच पहली सफेद गेंद की श्रृंखला में बेबाक अफगानिस्तान से भिड़ेगा।

तीन मैचों की यह प्रतियोगिता जून में टी20 विश्व कप से पहले भारत की आखिरी प्रतियोगिता होगी, जिससे टीम को यह स्पष्ट हो जाएगा कि वह अमेरिका में आईसीसी आयोजन से पहले कहां खड़ी है। हालांकि, अंतिम 15 का चयन विश्व कप से पहले होने वाले आईपीएल में कोर ग्रुप के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

रोहित और कोहली, अब जब वे टी20 सेटअप में वापस आ गए हैं, तो उस टीम में निश्चित हैं, लेकिन यह निपुण जोड़ी सबसे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ खेलों से अधिकतम लाभ उठाना चाहेगी। रोहित टीम की कप्तानी भी करेंगे और उनसे उम्मीद की जाएगी कि वह पावरप्ले में अपना अति आक्रामक रवैया जारी रखेंगे जैसा कि उन्होंने वनडे विश्व कप में दिखाया था। दूसरी ओर, कोहली बीच के ओवरों में अपना स्ट्राइक रेट बढ़ाने पर ध्यान देंगे क्योंकि आधुनिक खेल में अब एंकरों के लिए जगह नहीं है।

टीम, पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका से लौटी है, गुरुवार शाम को श्रृंखला के उद्घाटन मैच के लिए बुधवार शाम तक ही एकत्रित होगी। हालांकि यशस्वी जयसवाल और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ड्रा हुई सीरीज में शीर्ष क्रम में जिम्मेदारी निभाने के बाद भी टीम में बने हुए हैं, लेकिन उम्मीद है कि रोहित के साथ शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे।

सभी प्रारूपों में, गिल के लिए रेनबो देश में सबसे आसान समय नहीं था और वह अफगानिस्तान के खिलाफ रन बनाने की कोशिश कर रहे होंगे, जिसमें आक्रामक सलामी बल्लेबाजों की भरमार होगी।

अपने शानदार टी20 करियर में अब तक की सबसे कठिन परीक्षा में, रिंकू सिंह ने दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों में अपनी योग्यता साबित की और मध्य क्रम में भारत के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे, खासकर सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की घायल जोड़ी की अनुपस्थिति में।

दिलचस्प बात यह है कि ईशान किशन के बाहर होने पर जितेश शर्मा और संजू सैमसन टीम के लिए दो विकेटकीपिंग विकल्प हैं। पिछली दो श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन करने के बाद, जितेश के सैमसन से आगे शुरुआत करने की उम्मीद है। 

शिवम दुबे भी वापस आ गए हैं और तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में अंतिम एकादश में शामिल हो सकते हैं, जबकि तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाज विकल्प अर्शदीप सिंह, अवेश खान और मुकेश कुमार हैं। कुलदीप यादव स्पिन आक्रमण का नेतृत्व करेंगे और चुनने के लिए अन्य विकल्प रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर हैं।

भारत को अपनी परिस्थितियों में आसानी से जीत की उम्मीद होगी लेकिन अफगानिस्तान उन्हें कड़ी चुनौती देगा। अफगानिस्तान उस प्रारूप में आत्मविश्वास से ऊंचा होगा जो उनके लिए सबसे उपयुक्त है। स्टार स्पिनर राशिद खान, जिनकी नवंबर में पीठ की सर्जरी हुई थी, मोहाली में टीम का हिस्सा हैं, लेकिन संभवत: श्रृंखला शुरू नहीं कर पाएंगे। इसे छोड़कर, मुजीब जादरान, नवीन-उल हक और फजलहक फारूकी जैसे खिलाड़ियों द्वारा देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ अपने अनुबंध संबंधी मुद्दों को सुलझाने के बाद टीम अपनी पूरी ताकत पर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad