Advertisement

टेस्ट में ध्यान स्ट्राइक रेट नहीं, सकारात्मक रवैये पर : पुजारा

पर्याप्त गति से रन नहीं बनाने के कारण आलोचना को दरकिनार करते हुए भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने आज कहा कि टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट नहीं बल्कि सकारात्मक रवैया मायने रखता है।
टेस्ट में ध्यान स्ट्राइक रेट नहीं,  सकारात्मक रवैये पर : पुजारा

पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन आज 41 रन की पारी खेली लेकिन कप्तान विराट कोहली नाबाद शतक और अजिंक्य रहाणे नाबाद 79 रन बनाकर भारत के हीरो रहे। पुजारा ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, संदेश यह दिया गया था कि इरादे के साथ खेलो। जब टेस्ट की बात आती है तो स्ट्राइक रेट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत नहीं होती लेकिन सकारात्मक रवैये पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इस तरह के विकेटों पर आप लगातार रन बनाते हुए 70 या 80 से अधिक का स्ट्राइक रेट नहीं रख सकते। आपको स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करनी होगी। आपको पता होना चाहिए कि टीम की क्या जरूरत है।

कप्तान कोहली और रहाणे की बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए पुजारा ने कहा कि यह साझेदारी अहम है। भारत के पहले दिन तीन विकेट पर 267 रन बनाने के बाद पुजारा ने कहा, विराट और अजिंक्य ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। विराट ने काफी अच्छी पारी खेली और श्रृंखला में पहला शतक बनाया और अजिंक्य ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। उनकी साझेदारी (चौथे विकेट के लिए नाबाद 167 रन) अहम है और अगर कल यह साझेदारी जारी रहती है तो हमारे लिए अच्छा होगा।

पुजारा को खुशी है कि कोहली आज श्रृंखला में पहला शतक जड़ने में कामयाब रहे जिस उपलब्धि से अब तक बल्लेबाज वंचित थे। उन्होंने कहा, शतक नहीं बन रहे थे लेकिन कुछ अच्छे स्कोर बन रहे थे और शीर्ष क्रम रन बना रहा था। हमें पता था कि शीर्ष छह में से एक को शतक बनाना चाहिए और आज हमने ऐसा किया। यह उपलब्धि है लेकिन जब आप 50 से अधिक रन बनाते हैं तो यह भी अच्छा स्कोर होता है। पांच पारियों में चौथा अर्धशतक जड़ने से नौ रन से चूके पुजारा ने कहा कि मौजूदा स्थिति में भारतीय टीम 400 रन से अधिक बनाने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, हम अधिक से अधिक समय बल्लेबाजी करने की कोशिश करेंगे। हम जिस स्थिति में हैं वहां से हम 400 रन बनाने की कोशिश करेंगे और अगर कल हम जल्दी विकेट नहीं गंवाते हैं और इसी तरह बल्लेबाजी जारी रखते हैं तो हमें बड़े स्कोर की उम्मीद है और जब हमारे स्पिनर गेंदबाजी करेंगे तो विकेट से अधिक मदद की उम्मीद है। पुजारा को उम्मीद है कि न्यूजीलैंड टीम के बायें हाथ के तेज गेंदबाजों के जूतों से बने निशानों से भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अधिक मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, यह पहला दिन है लेकिन फिर भी कुछ टर्न मिल रहा है, काफी ज्यादा नहीं लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ेगा या तीसरे दिन से अधिक टर्न मिलेगा। उनके बायें हाथ के गेंदबाजों के जूतों से निशान बन रहे हैं और आफ स्पिनरों को अधिक मदद मिलेगी। बायें हाथ के स्पिनर (मिशेल सेंटनर) की एक या दो गेंद काफी स्पिन हुई थी और उम्मीद करते हैं कि दूसरे या तीसरे दिन कुछ मदद मिलेगी।

न्यूजीलैंड की टीम श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है लेकिन पुजारा का मानना है कि विरोधी टीम अच्छा खेल रही है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad