Advertisement

पंड्या-रोहित कप्तानी विवाद पर भारत के पूर्व कोच: 'सही संवाद के साथ बेहतर हो सकती थी स्थिति'

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि अगर मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को कप्तान घोषित करते...
पंड्या-रोहित कप्तानी विवाद पर भारत के पूर्व कोच: 'सही संवाद के साथ बेहतर हो सकती थी स्थिति'

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि अगर मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को कप्तान घोषित करते समय "संचार में स्पष्टता" दिखाई होती तो हार्दिक पंड्या के प्रति प्रशंसकों की प्रतिक्रिया से बचा जा सकता था। शास्त्री ने पंड्या को शांत रहने और मजबूत प्रदर्शन से तूफान का सामना करने की भी सलाह दी।

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के 'क्रिकेट लाइव शो' में कहा, "यह भारतीय क्रिकेट टीम नहीं है जो खेल रही है। यह फ्रेंचाइजी क्रिकेट है। उन्होंने शीर्ष डॉलर का भुगतान किया है। वे मालिक हैं। यह उनका अधिकार है कि वे किसे कप्तान बनाना चाहते हैं। ठीक है, जहां मुझे लगता है कि संचार में अधिक स्पष्टता के साथ इसे बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था।"

उन्होंने कहा, "यदि आप हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाना चाहते हैं, तो कहें कि हम भविष्य देख रहे हैं। हम निर्माण करना चाह रहे हैं। रोहित ने शानदार काम किया है, जैसा कि सभी जानते हैं, और हम चाहते हैं कि वह अगले तीन वर्षों में हार्दिक की मदद करें।"

उन्होंने कहा, "वह संचार, वह स्पष्टता थोड़ी और सामने आनी चाहिए थी ताकि यह सब खत्म हो जाए। इसलिए यह आपके कहने का मामला नहीं है, 'नहीं, हम रोहित शर्मा को नहीं चाहते,' या 'उनके साथ बुरा व्यवहार किया गया,' और सोशल मीडिया पर जो भी चीजें सामने आ रही हैं।"

शास्त्री को उम्मीद है कि एक बार मुंबई इंडियंस जीतना शुरू कर देगी तो पासा पलट जाएगा। टीम इस समय लगातार तीन मैचों में हार का सामना कर रही है। उन्होंने कहा, "तो, हार्दिक को मेरी सलाह होगी कि शांत रहें, धैर्य रखें, नजरअंदाज करें और सिर्फ अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ प्रदर्शन जारी रखें। मुंबई इंडियंस एक शानदार टीम है। अगर वे लय में आते हैं, तो वे तीन या चार जीतते हैं लगातार मैच, सब कुछ शांत हो जाएगा।"

उन्होंने आगे कहा, "दिन के अंत में, नतीजों से बढ़कर कुछ भी नहीं है। आप मैच जीतते हैं, और चीजें बदल जाएंगी। वहां भी बहुत बकवास है। आप जानते हैं, और कुछ कहानियां बस गढ़ी गई हैं। इसमें से बहुत कुछ सिर्फ है मेरे नाम सहित अन्य लोगों के नाम पर लगाया गया।"

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन को भी लगता है कि एमआई कप्तान के रूप में उनके 11 साल के कार्यकाल को देखते हुए रोहित के प्रति प्रशंसकों का स्नेह समझ में आता है। उन्होंने कहा, "देखिए प्रशंसक इसमें सबसे बड़े हितधारक हैं और उनके पास अक्सर राजनीति, अंतर्दृष्टि नहीं होती है, लेकिन वे इसे समझना चाहते हैं, वे रोहित शर्मा से प्यार करते हैं। इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है।"

उन्होंने कहा, "तो संभावित रूप से इसे थोड़ा अलग तरीके से कैसे संभाला जा सकता था, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रोहित इसमें शामिल है।" हेडन ने कहा कि सिर्फ तीन मैचों के आधार पर पंड्या को आंकना उचित नहीं है।

उन्होंने कहा, "...हार्दिक के नेतृत्व में और उसके आसपास कुछ चिंताएं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि सीज़न की शुरुआत को देखना, जो मुंबई इंडियंस के लिए बेहद धीमी है, और भारत के प्रतिष्ठित क्रिकेटरों में से एक का मूल्यांकन करना बेहद अनुचित है। आने वाला लंबा समय भी, उनकी खुद की फिटनेस पर निर्भर है, जो एक ऑलराउंडर होने के नाते हमेशा कमजोर रहती है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन उनके अब तक के प्रदर्शन और टीम के प्रदर्शन को गलत आंकना और फिर उस चेंजिंग रूम के अंदर क्या हो रहा है और क्या नहीं हो रहा है, जिसे हम नहीं जानते हैं, के बारे में अटकलें लगाना बेहद अनुचित है।"

एमआई का अगला मुकाबला 7 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad