Advertisement

हार्दिक पंड्या अफगानिस्तान टी20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं, आईपीएल से पहले फिट होने की संभावना

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अफगानिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन...
हार्दिक पंड्या अफगानिस्तान टी20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं, आईपीएल से पहले फिट होने की संभावना

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अफगानिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन उनके टखने की चोट से उबरने और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले फिट हो जाने की संभावनाएं हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। बता दें कि पंड्या भारत की आईसीसी क्रिकेट विश्व कप टीम का हिस्सा थे। उन्होंने चार मैच खेले, जिसमें 2/34 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ पांच विकेट लिए और अपनी एकमात्र पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11* रन बनाए।

इसके बाद, 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ लीग चरण के खेल के दौरान टखने की चोट के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। पंड्या ने तब से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20आई श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान तीन मैचों की टी20आई और एकदिवसीय श्रृंखला में भी नहीं खेले थे।

सूर्यकुमार यादव ने सभी टी20आई मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जबकि केएल राहुल ने पंड्या और नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में वनडे में टीम का नेतृत्व किया, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल के बाद सफेद गेंद क्रिकेट से कुछ समय के लिए छुट्टी का अनुरोध किया था।

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20आई सीरीज भारत का अंतिम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा, जो जून में वेस्टइंडीज/यूएसए में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले 11-17 जनवरी तक होगा।

इस साल नवंबर में, दोनों फ्रेंचाइजी के बीच व्यापार के बाद पंड्या गुजरात टाइटंस (जीटी) से अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (एमआई) में चले गए। हरफनमौला खिलाड़ी ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और आत्मविश्वास के साथ उनके अभियान का नेतृत्व किया। 2022 में जीटी के पहले सीज़न में, हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की, टीम ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती, जबकि वे इस साल की शुरुआत में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर हार के बाद अपने दूसरे सीज़न में उपविजेता रहे।

पंड्या के पास एमआई के नए कप्तान के रूप में बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि रोहित ने फ्रेंचाइजी को पांच आईपीएल खिताब जिताए हैं। फ्रैंचाइज़ी में उनके व्यापार के कुछ दिनों बाद उन्हें एमआई के नए कप्तान के रूप में घोषित किया गया, जिसने उन्हें मानचित्र पर ला खड़ा किया।

2022-23 तक जीटी के लिए 31 मैचों में, पंड्या ने 37.86 की औसत और 133 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 833 रन बनाए, जिसमें छह अर्धशतक और 87 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उन्होंने टीम के लिए 11 विकेट भी लिए।

पंड्या ने 2015-2021 तक एमआई के लिए 92 मैच भी खेले, जिसमें 27.33 की औसत और 153 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1,476 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक और 91 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उन्होंने टीम के लिए 42 विकेट भी लिए। पंड्या ने पांच आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं, जिनमें से चार एमआई (2015, 2017, 2019, 2020) और जीटी (2022) के साथ हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad