Advertisement

'भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा, इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं...': गौतम गंभीर

भारत के नए मुख्य कोच के बारे में अटकलों के बीच, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम...
'भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा, इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं...': गौतम गंभीर

भारत के नए मुख्य कोच के बारे में अटकलों के बीच, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनना उनके लिए "सम्मान" होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले मुख्य कोच का मूल्यांकन कर रहा है क्योंकि जून में टी20 विश्व कप 2024 की समाप्ति के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अपने निष्कर्ष पर पहुंचने वाला है।

2011 विश्व कप विजेता ने अबू धाबी के मेडियोर अस्पताल में एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों से बातचीत की। एक छात्र ने उनसे भारतीय टीम को कोचिंग देने और अपने अनुभव से विश्व कप जीतने में मदद करने के बारे में पूछा।

गंभीर ने चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा, "मैंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया है, हालांकि कई लोगों ने मुझसे पूछा है। लेकिन मुझे अब आपको जवाब देना होगा। मुझे भारतीय टीम का कोच बनना अच्छा लगेगा। अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप 140 करोड़ भारतीयों और दुनिया भर के लोगों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं।"  

भारत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ अपना टी20 विश्व कप अभियान शुरू करने के लिए तैयार है, मेन इन ब्लू अपना दूसरा खिताब जीतने की कोशिश करेगा। टूर्नामेंट में उन्हें पहली सफलता 2007 में उद्घाटन संस्करण के दौरान मिली।

गंभीर का मानना है कि भारत का विश्व कप जीतना मैदान के अंदर और बाहर हर भारतीय का सामूहिक प्रयास है और उन्होंने कहा, "यह 140 करोड़ भारतीय हैं जो भारत को विश्व कप जीतने में मदद करेंगे। अगर हर कोई हमारे लिए प्रार्थना करना शुरू कर दे और हम खेलना शुरू कर दें और उनका प्रतिनिधित्व करते हुए भारत विश्व कप जीतेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात निडर होना है।"

पूर्व सलामी बल्लेबाज, जो संयुक्त अरब अमीरात की निजी यात्रा पर थे, ने एक प्रमुख मल्टी-स्पेशियलिटी पारिवारिक अस्पताल, मेडोर अस्पताल में खेल चिकित्सा विभाग का दौरा किया। बुर्जील होल्डिंग्स के तहत अबू धाबी में, और नवीनतम प्रगति के बारे में अधिक जानने के लिए विशेषज्ञों के साथ बातचीत की।

यात्रा के दौरान, वह अबू धाबी में विभिन्न अकादमियों के युवा क्रिकेट प्रेमियों से जुड़े। उनकी प्रेरक यात्रा और हाल की उपलब्धियों पर अंतर्दृष्टि साझा की।

गंभीर, जो 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 और 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के प्रमुख सदस्य थे, को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के रूप में लौटने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ उनकी हालिया सफलता के लिए प्रशंसा मिली। 

हाल ही में समाप्त हुए सीज़न में लगभग त्रुटिहीन प्रदर्शन का आनंद लेने के बाद केकेआर ने अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता। अपनी हालिया सफलता पर विचार करते हुए गंभीर ने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए टीम के सदस्यों के बीच सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "एक सुरक्षित ड्रेसिंग रूम एक खुशहाल ड्रेसिंग रूम है, और एक खुशहाल ड्रेसिंग रूम एक विजेता ड्रेसिंग रूम में समाप्त होता है। केकेआर में मैंने जो एकमात्र काम किया वह इस मंत्र का पालन करना था। भगवान की कृपा से यह वास्तव में काम किया।"

गंभीर ने महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को खेल कौशल पर बहुमूल्य सलाह भी दी। उन्होंने कड़ी मेहनत, अनुशासन और जुनून के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने आगे कहा, "खेल भावना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अनुशासन सिखाती है और सभी के प्रति निष्पक्ष रहना सिखाती है। इसमें कोई जूनियर-सीनियर या अंतरराष्ट्रीय घरेलू अंतर नहीं है। क्रिकेट एक टीम खेल है और आप अकेले खेल नहीं जीत सकते। अपनी टीम को एक परिवार की तरह समझें।"

गंभीर की बातचीत युवा एथलीटों को प्रेरित करने और आर्थोपेडिक्स, रुमेटोलॉजी, खेल चिकित्सा और पुनर्वास में विशेषज्ञता वाले मेडोर अस्पताल में व्यापक खेल चिकित्सा सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए आयोजित एक विशेष कार्यक्रम का हिस्सा थी।

बुर्जील होल्डिंग्स के ग्रुप सीओओ सफ़ीर अहमद और वरिष्ठ अधिकारी यात्रा के दौरान गंभीर के साथ थे और उन्हें समूह द्वारा खेल और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए की गई एकीकृत सेवाओं और पहलों के बारे में जानकारी दी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad