Advertisement

ICC ने स्टंपिंग, कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियमों में किया संशोधन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खेल की स्थितियों में एक उल्लेखनीय बदलाव किया है, जिसके...
ICC ने स्टंपिंग, कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियमों में किया संशोधन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खेल की स्थितियों में एक उल्लेखनीय बदलाव किया है, जिसके अनुसार अंपायर अब निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) रेफरल के दौरान कैच-बैक परिदृश्य पर विचार किए बिना स्टंपिंग के लिए केवल साइड-ऑन रीप्ले का आकलन करेंगे।

संशोधन 12 दिसंबर, 2023 को लागू हो गया है और तदनुसार यदि कोई टीम स्टंपिंग की प्रक्रिया में कैच-बिहाइंड का उल्लेख करना चाहती है, तो उसे अब कैच-बिहाइंड अपील के लिए अलग से डीआरएस विकल्प का उपयोग करना होगा।

पिछले साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ श्रृंखला में, ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर, एलेक्स कैरी ने टीम के डीआरएस विकल्प को समाप्त किए बिना स्टंपिंग के बाद कैच-बैक के लिए व्यापक रूप से समीक्षा का उपयोग किया था। अब, स्टंपिंग की अपील केवल साइड-ऑन कैमरे से छवियां प्रदर्शित करेगी और अंपायर केवल उन पर विचार करेंगे क्योंकि वे स्निक का निरीक्षण नहीं करेंगे।

आईसीसी के नए संशोधन में कहा गया है, "परिवर्तन स्टंपिंग समीक्षा को केवल स्टंपिंग की जांच तक ही सीमित रखता है, इसलिए क्षेत्ररक्षण टीम को खिलाड़ी की समीक्षा चुने बिना आउट करने के अन्य तरीकों (यानी, पीछे पकड़ा जाना) के लिए मुफ्त समीक्षा नहीं मिलती है।"

आईसीसी ने कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम में भी अधिक स्पष्टता ला दी है। अब, स्थानापन्न खिलाड़ी को गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी यदि प्रतिस्थापित खिलाड़ी को कनकशन के समय गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया था। इसी तरह, वैश्विक शासी निकाय ने भी मैदानी चोट के आकलन और उपचार के लिए निर्धारित समय को चार मिनट तक सीमित कर दिया है।

आईसीसी के इन नियमों में बदलाव के साथ, बीसीसीआई ने पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान लागू किए गए 'डेड बॉल' और प्रति ओवर दो बाउंसर नियम को शुक्रवार से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी में भी जारी रखने का फैसला किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad