Advertisement

ICC ने की टेस्ट, वनडे और टी20 टीम ऑफ द ईयर की घोषणा, इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

रोहित शर्मा को मंगलवार को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर का कप्तान चुना गया, जिसमें स्टार बल्लेबाज विराट...
ICC ने की टेस्ट, वनडे और टी20 टीम ऑफ द ईयर की घोषणा, इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

रोहित शर्मा को मंगलवार को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर का कप्तान चुना गया, जिसमें स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाज जोड़ी सहित कुल छह भारतीय खिलाड़ी शामिल थे।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, टीम में ज्यादातर विश्व कप फाइनलिस्ट - भारत (उपविजेता) और ऑस्ट्रेलिया (विजेता) - के अलावा सेमीफाइनलिस्ट न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी शामिल थे।

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वर्ष की टेस्ट टीम में शामिल दो भारतीय थे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस इसके कप्तान थे। अश्विन बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में भारत के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने चार मैचों में 25 विकेट लिए। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया, चार विकेट लिए और बल्ले से मूल्यवान 48 रन जोड़े, बावजूद इसके कि भारत को अंततः हार का सामना करना पड़ा।

तीन भारतीयों - यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह - को आईसीसी टी20आई टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया। सूर्यकुमार, जिन्हें टी20आई टीम का कप्तान बनाया गया था, ने रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए 18 मैचों में 155.95 की स्ट्राइक रेट से 733 रन के साथ रन चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया।

वनडे टीम के शीर्ष क्रम में सलामी बल्लेबाज रोहित और शुभमन गिल शामिल हैं। जबकि भारतीय कप्तान ने पिछले साल 52 की औसत से 1,255 रन बनाए। गिल ने कीवीज़ के खिलाफ शानदार 208 रन बनाए और प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले (1,584) खिलाड़ी भी बने।

तीसरे नंबर पर ट्रैविस हेड थे, जिन्होंने पूरे साल लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और वैश्विक आयोजन के दौरान असाधारण प्रदर्शन किया, जिसमें फाइनल में उनकी 137 रन की पारी मुख्य आकर्षण रही। मध्य क्रम में भारतीय दिग्गज कोहली शामिल थे, उसके बाद डेरिल मिशेल, हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसेन थे।

कोहली वनडे में साल के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी (1,337) रहे और साल के दौरान छह शतक लगाए। विश्व कप के दौरान प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने के अलावा, उन्होंने सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

मिशेल ने पांच शतक बनाए और 52.34 की औसत और 100.24 की स्ट्राइक रेट से 1,204 रन बनाए। क्लासेन ने भी पूरे साल बल्ले से अपना दबदबा बनाए रखा, जिसमें सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतने वाली 174 रन की पारी उनकी मुख्य उपलब्धि रही।

गेंदबाजी आक्रमण मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की भारतीय तिकड़ी के साथ ऑस्ट्रेलियाई एडम ज़म्पा से बना था। ज़म्पा ने पूरे वर्ष में 26.31 की औसत से 38 विकेट लिए और प्रतियोगिता में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त होने के अलावा, लगातार तीन विश्व कप मुकाबलों में चार विकेट भी हासिल किए।

सिराज ने साल में 44 विकेट लिए, जिसमें एशिया कप फाइनल के दौरान श्रीलंका के खिलाफ 21 रन पर छह विकेट का सर्वोच्च अंक था, जिसे भारत ने योग्य तरीके से जीता था। कुलदीप ने पिछले साल 49 एकदिवसीय विकेट हासिल किए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एशिया कप के सुपर-फोर चरण के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ 25 रन देकर पांच विकेट था।

शमी पूरे साल छाए रहे, उन्होंने चार फाइफ़र का दावा किया, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मुंबई में विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 57 रन देकर सात विकेट था। आईसीसी की वर्ष की महिला वनडे टीम में किसी भी भारतीय को जगह नहीं मिली, जबकि टी20आई टीम ऑफ द ईयर में देश से केवल एक खिलाड़ी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा शामिल थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad