Advertisement

सरफराज की नस्लीय टिप्पणी पड़ी भारी, आईसीसी ने लगाया चार मैच का बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को चार...
सरफराज की नस्लीय टिप्पणी पड़ी भारी, आईसीसी ने लगाया चार मैच का बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को चार मैचों के लिए बैन कर दिया है। सरफराज ने डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के दौरान अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिल फेहलुकवायो पर नस्लीय टिप्पणी की थी। आईसीसी के एंटी-रेसिज्म कोड के उल्लंघन करने पर सरफराज अहमद पर यह कार्रवाई की गई है। रविवार को आईसीसी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। सरफराज की गैर-मौजूदगी में शोएम मलिक टीम की कमान संभालेंगे।

सरफराज जागरुकता कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा’

आईसीसी ने प्रेस रिलीज में कहा कि सरफराज एक शैक्षिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। आईसीसी ने कहा, 'सरफराज को अपने द्वारा किए गए अपराध से संबंधित मुद्दों की समझ और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम में भाग लेना होगा।' आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि रंगभेद की टिप्पणी पर सरफराज के माफीनामे को ध्यान में रखते हुए उन पर यह प्रतिबंध लगाया गया। इस प्रकार के मामलों में आईसीसी सहनशीलता नहीं रखेगी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मांगी थी माफी

31 वर्षीय सरफराज अहमद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मौजूदा वनडे सीरीज के बचे हुए दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। इसके अलावा वह एक फरवरी से शुरू हो रही टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के पहले दो मैचों में भी नहीं खेल पाएंगे। पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने भी कप्तान की टिप्पणी के लिए माफी मांगी थी। रिचर्डसन ने कहा, ‘सरफराज ने इस अपराध को स्वीकार कर लिया है, उन्हें इस पर पछतावा था और उन्होंने इस संबंध में सार्वजनिक तौर पर माफी भी जारी की थी इसलिए उन पर उचित जुर्माना तय करने के लिए इन चीजों को भी ध्यान में रखा गया।’

सरफराज ने भी मांगी माफी

इससे पहले शुक्रवार पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने एंडिल फेहलुकवायो से मुलाकात कर माफी मांगी थी। सरफराज ने बुधवार को भी लंबा माफीनामा जारी किया था और इसमें उन्होंने जोर देते हुए कहा था कि उनकी टिप्पणी किसी विशेष के लिए नहीं की गई थी लेकिन शुक्रवार को उन्होंने फेहलुकवायो से मुलाकात की थी।

सरफराज ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा था, ‘आज सुबह मैंने एंडिल फेहलुकवायो से माफी मांगी और उन्होंने मेरी माफी स्वीकार कर ली। उम्मीद करता हूं कि दक्षिण अफ्रीका के लोग भी मेरी माफी स्वीकार कर लेंगे।’ट

37वें ओवर में की थी टिप्पणी

सरफराज अहमद ने बीते मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ डरबन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में अफ्रीकी बल्लेबाज एंडिल फेहलुकवायो के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी और उनकी मां के लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल किया था। दक्षिण अफ्रीका की पारी के 37वें ओवर में जब एंडिल फेहलुकवायो ने शाहीन आफरीदी की गेंद पर सिंगल लेकर दौड़ लगाई तो विकेट के पीछे पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की जो स्टंप माइक ने पकड़ लिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad