Advertisement

CWC23: सेमीफाइनल से पहले भारत का नीदरलैंड से मुकाबला, कोहली के पास ऐतिहासिक शतक लगाने का मौका

विश्व कप 2023 अबतक भारत के लिए एक ऐतिहासिक अभियान रहा है। आठ में से आठ मुकबले जीतकर टीम पॉइंट्स टेबल में...
CWC23: सेमीफाइनल से पहले भारत का नीदरलैंड से मुकाबला, कोहली के पास ऐतिहासिक शतक लगाने का मौका

विश्व कप 2023 अबतक भारत के लिए एक ऐतिहासिक अभियान रहा है। आठ में से आठ मुकबले जीतकर टीम पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर है। मगर सेमीफाइनल मैच उस टीम से है, जिसने 2019 विश्व कप में भारत के सपनों को धराशायी किया था। इससे पहले टीम इंडिया नीदरलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में अपनी तैयारियों को अंतिम धार देना चाहेंगी। 

भारत पहले ही सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है, जबकि हारकर नीदरलैंड अपने घर जा रहा है। मगर भारत इस मैच को हल्के में नहीं लेगा। चूंकि, क्रिकेट अक्सर परिणाम और संख्याओं का खेल है, एक ऐतिहासिक व्यक्तिगत उपलब्धि इस खेल को एक रोमांचक अनुभव भी देती है, जो टीम के दृष्टिकोण से भी महत्व रखती है।

कोहली ने कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और अब उनके 50वें शतक का इंतजार है। अब उम्मीदें बढ़ गई हैं कि वह अपने आईपीएल घर बेंगलुरु में मील का पत्थर शतक बनाएंगे। सोने पर सुहागा यह है कि आज दीपावली भी है। 

अब तक, उन्होंने 543 रन बनाए हैं और भारत के बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर हैं और यह पहली बार है कि कोहली 50 ओवर के विश्व कप में 500 रन के आंकड़े को पार कर रहे हैं। उन्होंने 2011 में 282, 2015 में 305 और 2019 में 443 रन बनाए थे, जबकि तेंदुलकर, शिखर धवन और रोहित शर्मा ने उन संस्करणों में बल्ले से मुख्य भूमिका निभाई थी।

इसलिए, कोहली भारत के आखिरी लीग गेम में कोई चूक नहीं चाहेंगे। टीम के दृष्टिकोण से, प्रबंधन शायद सूर्यकुमार यादव के नाम पर कुछ रन देखना चाहता है। उन्होंने चार मैचों में 21.25 की औसत से 85 रन बनाए हैं। हार्दिक पंड्या की चोट के कारण अनुपस्थिति के बाद सूर्यकुमार को अंतिम एकादश में शामिल किया गया, लेकिन मुंबईकर ने अभी तक इस मौके का फायदा नहीं उठाया है। नीदरलैंड्स उसे उस विसंगति को सुधारने का अच्छा मौका देता है।

इसी तरह, भारतीय बल्लेबाजी में भी एक छोटी सी गड़बड़ी है, जो टूर्नामेंट में उनकी लगातार आठ जीत के दौरान किसी का ध्यान नहीं गया है। सलामी बल्लेबाज रोहित और शुबमन गिल ने टूर्नामेंट में तीन बार पचास से अधिक की साझेदारी की है, लेकिन पांच अन्य मैचों में वे जल्दी ही अलग हो गए। लेकिन उन तीन खेलों में, वे बहुत तेजी से आगे बढ़े और विपक्षी टीम को मुश्किल में डाल दिया।

उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 12.4 ओवर में 88 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 11.1 ओवर में 71 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5.5 ओवर में 62 रन बनाए हैं।लेकिन अन्य समय में, उनका गठबंधन 5, 32, 23, 26 और 4 पर टूट गया था। 

दूसरी ओर, तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के लगातार अच्छा प्रदर्शन करने से भारत की गेंदबाजी काफी हद तक परेशानी मुक्त रही। जसप्रित बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने विपक्षी बल्लेबाजों के लिए रन बनाना एक खतरनाक विकल्प बना दिया है, लेकिन सिराज की लाइन और लेंथ में थोड़ी अधिक स्थिरता का प्रबंधन द्वारा स्वागत किया जा सकता है।

डच खेमे की ओर मुड़ते हुए, वे इस लाल-गर्म भारतीय पक्ष को कम से कम कुछ कठिन क्षण देने के लिए खुश होंगे। उनके पास लोगन वान बीक, बास डी लीडे और पॉल वान मीकेरेन जैसे कुछ सक्षम गेंदबाज हैं, लेकिन अक्सर चिकनी चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर उन्हें एक मजबूत भारतीय बल्लेबाजी प्रतिष्ठान को रोकने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों जैसे तेजा निदामानुरु, मैक्स ओ'डोड और वेस्ले बर्रेसी ने इस टूर्नामेंट में रनों के लिए संघर्ष किया है और अच्छे भारतीय गेंदबाजों से निपटना उनके लिए बहुत मुश्किल काम साबित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad