Advertisement

ऑस्ट्रेलिया बनी टेस्ट चैंपियन, भारत और शुभमन गिल पर लगा भारी जुर्माना

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त पाने के बाद भारतीय टीम पर स्लो ओवर...
ऑस्ट्रेलिया बनी टेस्ट चैंपियन, भारत और शुभमन गिल पर लगा भारी जुर्माना

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त पाने के बाद भारतीय टीम पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना भी लगाया गया है। इतना ही नहीं मुकाबले के चौथे दिन अंपायर के विवादास्पद निर्णय को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्ति जताने के लिए भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर जुर्माना लगा है। 

 

रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों के बड़े मार्जिन से हरा दिया। मुकाबले के बाद स्लो ओवर रेट के लिए भारत पर पूरी मैच फीस और ऑस्ट्रेलिया पर 80 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। समय भत्तों को ध्यान में रखने के बाद भारत को लक्ष्य से पांच ओवर कम तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को चार ओवर कम पाया गया। 

 

खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कार्मिकों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों पर हर ओवर के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, क्योंकि उनकी टीम सभी ओवरों में गेंदबाजी करने में विफल रहती है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि द ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दौरान धीमी ओवर गति के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत पर बड़ा जुर्माना लगाया गया है।

 

ICC ने कहा कि शुभमन गिल पर ICC की आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। गिल के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक अवगुण अंक जोड़ा गया है, जिनके लिए 24 महीने की अवधि में यह पहला अपराध था। आईसीसी ने कहा, "यह घटना चौथे दिन के खेल के बाद हुई जब गिल ने सोशल मीडिया पर मैच की दूसरी पारी में अपने आउट होने के अंपायरिंग के फैसले की आलोचना की।"

 

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि गिल ने गलती को स्वीकार किया है।" आईसीसी के फैसले का मतलब है कि गिल को पैसे वापस करने होंगे क्योंकि उन्होंने मैच फीस का 115 प्रतिशत प्रभावी रूप से जुर्माने के रूप में खर्च किया है। 

 

टेलीविजन अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने फैसला सुनाया कि गिल को आउट करने के लिए कैमरून ग्रीन द्वारा लिया गया कैच सफाई से लिया गया था। गिल ने दिन में बाद में एक पोस्ट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया, जो आलोचना के रूप में दिखाई दिया। WTC फाइनल में भारत पर अपनी जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया ने ICC की सभी प्रमुख ट्राफियां जीतने वाली पहली टीम बनकर इतिहास रच दिया।

 

ऑस्ट्रेलिया मैच में हावी रहा और भारत दूसरी पारी में 63.3 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गया जबकि जीत के लिए 444 रन का पीछा करना था। नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजों में से सर्वश्रेष्ठ थे, जिन्होंने 41 रन dekat 4 विकेट लिए। बोलैंड ने 3/46 जबकि स्टार्क को दो विकेट मिले। कप्तान पैट कमिंस को एक विकेट मिला। ट्रैविस हेड को उनके आक्रामक 163 के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad