Advertisement

भारत ने 106 रन से इंग्लैंड को हराकर सीरीज में की बराबरी, बुमराह रहे मैच के हीरो

भारत ने इंग्लैंड को विशाखापत्तनम टेस्ट में चौथे ही दिन 106 रनों से शिकस्त दे डाली और मैच जीतते हुए सीरीज...
भारत ने 106 रन से इंग्लैंड को हराकर सीरीज में की बराबरी, बुमराह रहे मैच के हीरो

भारत ने इंग्लैंड को विशाखापत्तनम टेस्ट में चौथे ही दिन 106 रनों से शिकस्त दे डाली और मैच जीतते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। दोहरा शतक जड़ने वाले युवा यशस्वी जायसवाल, शतकवीर शुभमन गिल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (9 विकेट, पहली पारी में 6 और दूसरी में 3 विकेट) मैच के हीरो रहे। बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

बता दें कि भारतीय टीम ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 396 रन बनाए थे। यशस्वी जायसवाल (209) ने दमदार बैटिंग करते हुए करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था। इंग्लैंड की पहली पारी 55.5 ओवरों में 253 रनों पर सिमट गई थी। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट झटके थे। वहीं, कुलदीप यादव के खाते में 3 विकेट गए थे। 

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में अच्छा स्कोर करते हुए शुभमन गिल के 104 रनों के बदौलत 255 रन बनाए। इसी के साथ टीम ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 399 रनों का लक्ष्य दिया। जीत के लिए 399 रन का पीछा कर रहे इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से आगे की। 

तीसरे दिन के स्टंप्स के बाद जेम्स एंडरसन ने कहा था कि 600 का टारगेट भी होता फिर भी वे जीत के लिए जाते और यह स्कोर इंग्लैंड 60 या 70 ओवर में चेस कर सकता है। बहरहाल, सुबह क्राउली और नाइटवाचमैन रेहान अहमद ने तेजी से रन बनाने शुरू किए। इस जोड़ी ने इंग्लैंड को शतक के पार पहुंचाया तो लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच निकल जाएगा। 

हालांकि, भारत ने लगातार वापसी की। जब जब विकेट पर बल्लेबाज टिके तब तब किसी न किसी गेंदबाज ने दम दिखाया। जब श्रेयस अय्यर ने स्टोक्स को 11 के स्कोर पर रन आउट किया तब मैच पूरी तरह बदल गया। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के नाम एक-एक विकेट रहा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से