Advertisement

फटाफट क्रिकेट के पहले मैच में कोहली खा गए गच्‍चा, भारत हारा

आफ स्पिनर मोईन अली की अगुवाई में गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी से इंग्लैंड ने कानपुर में भारत को बल्लेबाजों के ढीले प्रदर्शन का मचा चखाया और कप्तान इयोन मोर्गन के अर्धशतक की मदद से पहला ट्वेंटी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच सात विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की शुरूआती बढ़त बनायी।
फटाफट क्रिकेट के पहले मैच में कोहली खा गए गच्‍चा, भारत हारा

भारतीय बल्लेबाजों में कप्तान विराट कोहली ने 29, सुरेश रैना ने 34 और महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 36 रन बनाये लेकिन इंग्लैंड ने अनुशासित गेंदबाजी की और इनमें से किसी को भी बड़ी पारी नहीं खेलने दी। भारत पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने पर सात विकेट पर 147 रन ही बना पाया। आलम यह था कि पूरी भारतीय पारी में केवल एक छक्का लगा। मोईन ने 21 रन देकर दो विकेट लिये।

सैम बिलिंग्स : 22 : और जैसन राय : 19 : ने केवल 20 गेंदों पर 42 रन जोड़कर इंग्लैंड को तूफानी शुरूआत दिलायी। इन दोनों के युजवेंद्र चहल : 27 रन देकर दो विकेट : के एक ओवर में पवेलियन लौटने के बाद मोर्गन : 38 गेंदों पर 51 : ने जो रूट : नाबाद 46 : के साथ तीसरे विकेट के लिये 83 रन जोड़े जिससे इंग्लैंड 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 148 रन बनाकर वर्तमान दौरे में पहली बार किसी प्रारूप में अच्छी शुरूआत करने में सफल रहा।

कोहली का यह कप्तान के रूप में पहला टी20 अंतरराष्टीय मैच था। वह भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गये जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कप्तान के तौर पर पहला मैच जीतने में नाकाम रहे।

टेस्ट श्रृंखला 4-0 और वनडे श्रृंखला 2-। से जीतने वाले भारत का स्कोर बड़ा नहीं था और ऐसे में बिलिंग्स और राय ने इंग्लैंड को तूफानी शुरूआत देकर कोहली एंड कंपनी को दबाव में ला दिया। बिलिंग्स ने जसप्रीत बुमराह के पहले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन बटोरे जिसके कारण कोहली को चौथे ओवर में ही उनके स्थान पर चहल को गेंद सौंपनी पड़ी जिन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं किया।

चहल की पहली गेंद पर राय ने छक्का जमाया लेकिन उनकी दूसरी गेंद काफी नीची रही। राय इसे नहीं समझ पाये और बोल्ड हो गये। चहल ने इसी ओवर में बिलिंग्स की भी गिल्लियां बिखेरकर ग्रीन पार्क के दर्शकों में जान भरी।

भारतीय कप्तान ने इस लेग स्पिनर को मिली सफलता से प्रभावित होकर दूसरे छोर से भी आफ स्पिनर परवेज रसूल को लगा दिया। रैना ने तीसरे स्पिनर की भूमिका निभायी लेकिन शुरूआती धूमधड़ाके से इंग्लैंड दस ओवर तक दो विकेट पर 76 रन तक पहुंचने में सफल रहा। मोर्गन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने चहल, रैना और रसूल तीनों स्पिनरों पर छक्के जड़कर कोहली की परेशानी बढ़ायी।

इंग्लैंड के कप्तान ने रसूल पर एक और छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन फिर से एक और लंबा शाट खेलने के प्रयास में लांग आफ पर कैच दे बैठे। मोर्गन ने अपनी पारी में एक चौका और चार छक्के लगाये। बुमराह ने रूट को लगातार दो गेंदों पर बोल्ड किया लेकिन पहली गेंद नोबाल निकल गयी जिसके कारण अगली गेंद फ्री हिट थी। रूट आखिर में नाबाद रहे। उन्होंने 46 गेंदें खेली और चार चौके लगाये। बेन स्टोक्स दो रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसे रखी। मोईन ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि टाइमल मिल्स और क्रिस जोर्डन ने भी अपना कोटा पूरा किया और 27-27 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया।

आईपीएल में सलामी बल्लेबाज के रूप में बेहद सफल रहे कोहली ने तीसरी बार टी20 अंतरराष्टीय क्रिकेट में पारी का आगाज किया। उन्होंने मिल्स पर 90 मील प्रति घंटे से भी अधिक रफ्तार से की गयी गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर चार रन के लिये भेजकर अपना खाता खोलने के साथ ही इस तूफानी गेंदबाज के हौव्वे को भी खत्म करने की कोशिश की। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad