Advertisement

भारत ने आयरलैंड पर जीत से की टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत, रोहित शर्मा की चोट ने पिच पर उठाए सवाल

भारत ने कल रात न्यूयॉर्क में टी-20 विश्व कप के ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा...
भारत ने आयरलैंड पर जीत से की टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत, रोहित शर्मा की चोट ने पिच पर उठाए सवाल

भारत ने कल रात न्यूयॉर्क में टी-20 विश्व कप के ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। हालांकि, रोहित शर्मा गंभीर रूप से चोटिल तो नहीं हुए लेकिन पिच पर काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। 

कप्तान रोहित शर्मा ने रिटायर हर्ट होने से पहले 37 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली, जबकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 26 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाए, जिससे भारत ने 46 गेंद शेष रहते 97 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

इससे पहले, हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में भारत की तेज चौकड़ी ने मसालेदार पिच पर आयरलैंड को 96 रन पर समेटने का शानदार प्रयास किया। पंड्या (3/27) ने गेंद से भारत के प्रयास का नेतृत्व किया और उन्हें अर्शदीप सिंह (2/35) और जसप्रीत बुमराह (2/6) से सक्षम समर्थन मिला। बता दें कि कप्तान रोहित ने टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

रोहित शर्मा को होना पड़ा रिटायर्ड हर्ट, पिच पर खड़े हुए सवाल

रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मैच से पहले रोहित शर्मा की चोटिल बाइसेप्स ठीक होने की उम्मीद है, लेकिन नासाउ काउंटी में "विशाल खुली दरारों" वाला "अर्ध-खतरनाक" ट्रैक सभी हितधारकों के लिए चिंता का विषय होगा।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन सहित कई विशेषज्ञ अपने आकलन में तीखे हैं, ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि पिच को व्यवस्थित करने के लिए बड़े आयोजन से पहले कुछ अभ्यास खेल क्यों नहीं खेले गए।

भारतीय कप्तान को बुधवार को यहां आयरलैंड के गेंदबाज जोश लिटिल की एक गेंद दाहिने बाइसेप पर लगी थी, जो अचानक लंबाई से बाहर हो गई थी। रोहित को दूसरी पारी में 50 रन बनाने और आधी पारी खेलने के बाद रिटायर हर्ट होना पड़ा।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, "रोहित की चोट गंभीर नहीं है। उन्होंने खुद कहा था कि इसमें थोड़ी तकलीफ है। फिलहाल उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए ठीक होना चाहिए। उससे पहले दो अभ्यास सत्र हैं।"

भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा ट्रैक की प्रकृति के बारे में कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज करने की संभावना नहीं है, लेकिन वर्जिन ट्रैक की प्रकृति के बारे में नाराजगी स्पष्ट है, जो देखने वाले कुछ लोगों के अनुसार, "अर्ध-खतरनाक" और "टी20 क्रिकेट के लिए अनुपयुक्त" है।

भारतीय टीम से करीबी तौर पर जुड़े किसी व्यक्ति ने ट्रैक को देखने के बाद कहा, "यह वास्तव में एक बहुत ताज़ा पिच है। इस पर अच्छी घास है लेकिन इसके साथ ही बड़ी दरारें भी हैं। इसलिए यह सीम करेगी लेकिन लंबाई से भी हट जाएगी। अब जब आपके पास इस तरह का एक ताज़ा ट्रैक है, तो आप पहले कुछ कोशिशें करते हैं। आप जैसे गेम एक नए ऐप के साथ बीटा परीक्षण करते हैं, फिर आप इसे बाजार में जारी करते हैं, यह टी20 विकेट नहीं है और सभी चार ट्रैक एक जैसे दिखते हैं।"

हो सकता है कि रोलर के थोड़ा अधिक उपयोग से दरारें ठीक हो जाएं लेकिन इस तरह की पटरियों को ठीक होने में समय लगता है।

जबकि भारतीय तेज गेंदबाज वास्तव में आयरलैंड जैसी बहुत ही सक्षम टी20 टीम के साथ खिलवाड़ कर रहे थे, यहां तक कि अर्शदीप सिंह के सबसे बड़े प्रशंसक ने भी नहीं सोचा होगा कि उनकी गेंदें सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की तरह उड़ जाएंगी।

सूत्र ने कहा, "किसी को खुशी होनी चाहिए कि रोहित और ऋषभ (पंत) को कुछ भी गंभीर नहीं हुआ। वे ठीक हैं।"

हालांकि, आयरलैंड के हैरी टेक्टर को अनिवार्य कन्कशन टेस्ट से गुजरना पड़ा क्योंकि जसप्रीत बुमराह के एक गेंद ने पहले उनके दस्तानों पर चोट की और फिरगेंद हेलमेट पर लगी।

संक्षिप्त स्कोर:

आयरलैंड: 16 ओवर में 96 रन पर ऑल आउट (हार्दिक पंड्या 3/27, अर्शदीप सिंह 2/35, जसप्रीत बुमराह 2/6)

भारत: 12.2 ओवर में 2 विकेट पर 97 रन (रोहित शर्मा 52 रिटायर हर्ट, ऋषभ पंत (नाबाद 36 रन)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad