Advertisement

भारत ने जिम्बाब्वे को हराया, राहुल ने पहले मैच में जड़ा शतक

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में नाबाद शतक जमाकर जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत को आज नौ विकेट से जीत दिलाई।
भारत ने जिम्बाब्वे को हराया, राहुल ने पहले मैच में जड़ा शतक

भारत ने 169 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 42.3 ओवर में आसान जीत दर्ज कर ली। भारत को जीत के लिए अंत में दो रन की जरूरत थी उसी समय अपना पहला पहला वनडे खेल रहे राहुल ने डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया। अंबाती रायुडू (नाबाद 62) ने भी उनका बखूबी साथ निभाते हुए दूसरे विकेट के लिए 38 ओवर में 162 रन की साझेदारी की। मैच की शुरूआत से ही महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने पूरा नियंत्रण बना रखा था। जसप्रीत बुमरा ने 28 रन देकर चार विकेट लिए जबकि धवल कुलकर्णी और बरिंदर सरन ने दो-दो विकेट चटकाए। राहुल ने 115 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा। वहीं रायुडू ने 120 गेंद खेलकर अपनी पारी में पांच चौके जमाए। रायुडू का यह छठा वनडे अर्धशतक है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 1000 वनडे रन भी पूरे कर लिए। राहुल ने जहां पदार्पण मैच में शतक जमाया, वहीं करूण नायर (7) कोई कमाल नहीं कर सके। इस मैच में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और बल्लेबाज करूण नायर ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया जबकि लोकेश राहुल को पहली बार अंतिम एकादश में मौका दिया गया।

 

इससे पहले  भारतीय तेज गेंदबाजों ने मेजबान जिम्बाब्वे को सिर्फ 168 रन पर आउट कर दिया। सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में युवा भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर जिम्बाब्वे को बल्लेबाजी के लिए उतारा। जिम्बाब्वे के बल्लेबाज भारतीय तेज आक्रमण के सामने जूझते नजर आए। आईपीएल में चमके सरन ने पहली गेंद से ही उम्दा प्रदर्शन किया। उसने चामू चिभाभा को पहली गेंद पर ही पगबाधा आउट कर दिया लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला सुनाया। सरन को हालांकि विकेट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा। चिभाभा के सलामी जोड़ीदार पीटर मूर उनकी इनस्विंगर पर पगबाधा आउट हुए। बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी दिक्कतें पेश आई। कुलकर्णी ने अनुभवी हैमिल्टन मसाकाजा को विकेट के पीछे लपकवाया। इस समय जिम्बाब्वे का स्कोर नौवें ओवर में दो विकेट पर 30 रन था।

 

गेंदबाजी में पहले बदलाव के बाद आये बुमरा ने चिभाभा (13) और वुसी सिबांडा को आउट किया। स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ जिम्बाब्वे टीम सहज लगी लेकिन भारतीय स्पिनरों ने भी किफायती ओवर डाले। अक्षर पटेल ने क्रेग इरविन को आउट किया। उस समय जिम्बाब्वे का स्कोर 24 ओवर में पांच विकेट पर 77 रन था। चिगुंबुरा और सिकंदर रजा (23) अगर छठे विकेट के लिए 38 रन नहीं जोड़ते तो जिम्बाब्वे का स्कोर 150 रन के पार नहीं जा पाता। चहल ने वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ ही उम्दा गेंदबाजी की। उसे विकेट के लिए 10वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। उसने दसवें ओवर में रिचमंड मुतुंबामी का विकेट लिया। हरफनमौला चिगुंबुरा दूसरे छोर पर विकेटों का पतन देखते रहे। वह भाग्यशाली भी रहे कि 48वें ओवर में बुमरा की उस गेंद पर आउट हुए जो नोबाल थी।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad