Advertisement

विश्व क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला आज, पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत; इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है।...
विश्व क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला आज, पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत; इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है। विश्व कप, भारत और पाकिस्तान का मैच, इससे बड़ा मैच क्रिकेट की दुनिया में शायद कोई नहीं। क्रिकेट फैंस इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। धीरे धीरे बड़ी बड़ी हस्तियां भी अहमदाबाद पहुंच रही हैं। 

भारत जो आत्मविश्वास से भरपूर है, अपनी जीत की लय को बरकरार रखने के लिए मैदान पर उतरेगा। वनडे विश्व कप मैचों में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन अबतक जारी रखा है। अबतक भारत ने एकदिवसीय विश्व कप के सभी सात मैचों में पाकिस्तान को हराया है। 

"नामी हस्तियों का मिलेगा समर्थन"

हाई-वोल्टेज मैच को देखने के लिए क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर अहमदाबाद पहुंच गए हैं। मीडिया से बात करते हुए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि वह मेन इन ब्लू का समर्थन करने के लिए अहमदाबाद पहुंचे थे और उन्हें उम्मीद है कि रोहित शर्मा की टीम को वह परिणाम मिलेगा जो वे चाहते हैं।

सचिन तेंदुलकर ने मीडिया से कहा, "मैं टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं। उम्मीद है कि हमें वह परिणाम मिलेगा जो हम चाहते हैं।" भारत बनाम पाकिस्तान के बीच शनिवार को होने वाले हाईवोल्टेज मैच से पहले बॉलीवुड स्टार और विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा भी अहमदाबाद पहुंचीं।

"फैंस उत्साहित"

अहमदाबाद में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारत-पाकिस्तान मैच से पहले, कई प्रशंसक अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। फैंस को उम्मीद है कि आज भारत की टीम उन्हें एक और जश्न का मौका देने वाली है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और सभी खिलाड़ियों के फॉर्म में होने के चलते फैंस की उम्मीदें भी काफी बढ़ गई हैं। 

बेंगलुरु के प्रशंसक ने एएनआई को बताया, "मैं चाहता हूं कि गिल खेलें। अगर वह खेलते हैं, तो हम "मिस यू" (बैनर पर लिखा) पर "वेलकम" चिपका देंगे। मैं भी विराट कोहली का प्रशंसक हूं। मुझे उम्मीद है कि आज का मैच बड़े स्कोर वाला होगा, हर कोई अच्छा खेलेगा और हम खेल जीतेंगे। जब गिल डेंगू से पीड़ित थे तो मुझे बहुत बुरा लगा क्योंकि इस साल वह वास्तव में अच्छी फॉर्म में थे। मुझे उम्मीद है कि सभी, गिल, विराट और रोहित अच्छा स्कोर करेंगे। और हम यह गेम जीत गए।"

"छोटी लड़ाइयां जीतना ज़रूरी"

रोहित शर्मा बनाम शाहीन अफ़रीदी: भारतीय टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ़ शानदार शतकीय पारी खेलकर आ रहे हैं लेकिन शाहीन ने अधिकांश मौकों पर रोहित को परेशान किया है। ऐसे में भारत को तेज़ शुरुआत दिलाने के शौकीन रोहित के सामने अफ़रीदी की चुनौती बड़ी होगी।

विराट बनाम हारिस रऊफ: विराट कोहली और हारिस रऊफ के बीच भी अहम।लड़ाई होनी है। हारिस रऊफ अच्छी गति से बहुत अच्छी शॉर्ट गेंद फेंकते हैं। विराट ने रऊफ को हमेशा अच्छे से खेला है लेकिन आज मुकाबला नया और अधिक रोमांचक होने की उम्मीद है। हारिस ने अभी तक विराट का विकेट नहीं लिया।

कुलदीप यादव बनाम बाबर आज़म: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म का बल्ला अभी तक इस विश्व कप में ख़ामोश रहा है। पाकिस्तान के बल्लेबाज बल्लेबाजी करने आएंगे, तो यह देखना रोमांचक होगा कि वे कुलदीप यादव को कैसे खेलते हैं। खासकर बाबर आजम को कुलदीप परेशान करते हैं। यादव उन्हें 3 पारियों में दो बार आउट कर चुके हैं। इसलिए, यह बैटल भी ख़ास बन जाती है।

बुमराह बनाम पाकिस्तानी बल्लेबाज़: अब्दुल्लाह शफीक और मोहम्मद रिजवान ने पिछले मैच में शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को मैच जिताया लेकिन अब पाकिस्तान का सामना सिराज और बुमराह से होने वाला है। सिराज भले ही अच्छी फॉर्म से न गुज़र रहे हों लेकिन जसप्रीत का कमबैक भारत को ज़रूर आगे रखेगा।

"रिकॉर्ड के करीब भारत"

अगर भारतीय टीम शनिवार का मुकाबला जीत जाती है, तो हम बिना किसी हार के किसी टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। फिलहाल पाकिस्तान के नाम फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ 8 जीत का रिकॉर्ड है।

"मौसम का हाल"

मैच की शुरुआत में 36 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। दूसरे हाफ में ओस के कारण बल्लेबाजी आसान हो जाएगी, यह भी अनुमान लगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह पिच बल्लेबाज़ी के लिए ज़्यादा अच्छी होगी, इसलिए 330-340 के क्षेत्र में स्कोर की आवश्यकता होगी।

"कप्तानों ने क्या कहा?"

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुद पर विश्वास करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि अतीत में जो हुआ वह महत्वपूर्ण नहीं है। हम वर्तमान में जीना चाहते हैं। मुझे लगता है कि हम अच्छा कर सकते हैं। भारत-पाकिस्तान मैच काफी रोमांचक है। खुद पर भरोसा रखें। बहुत सारे प्रशंसक आ रहे हैं। हमें नसीम शाह की कमी खलेगी। शाहीन हमारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है। हम उस पर विश्वास करते हैं और वह भी विश्वास करता है।"

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, "मैं पिछले नौ महीनों से सोशल मीडिया पर नहीं हूं। हां, यह एक बड़ा मैच है। लेकिन हमारे लिए, महत्वपूर्ण बात यह है कि हम एक विपक्षी टीम से खेल रहे हैं, जो गुणवत्तापूर्ण होगी। इसलिए, हमें एक गुणवत्तापूर्ण प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आना होगा और अच्छी क्रिकेट खेलनी होगी, जो हमने पिछले दो मैचों में किया है। और उम्मीद है, हम हम फिर से अपने प्रदर्शन में कुछ निरंतरता दिखा सकते हैं और अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं।"

"क्या आप जानते हैं?"

- रोहित शर्मा ने इस साल खेले गए वनडे मैचों में पावरप्ले में 23 छक्के लगाए है। वहीं, पाकिस्तान ने अपने पिछले 20 वनडे मैचों में पावरप्ले चरण में एक भी छक्का नहीं लगाया है। 

- रोहित शर्मा पिछले मुकाबले में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा।

- विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ आठ विश्व कप [वनडे + टी20] मैचों में केवल एक बार उप-50 स्कोर पर आउट हुए हैं। वह 2011 की बात है।

गौरतलब है कि पिछली बार जब भारत ने एशिया कप सुपर-फोर मैच में पाकिस्तान का सामना किया था, तो मेन इन ब्लू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को 228 रनों से हराया था। जब विराट कोहली ने 94 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल ने भी एशिया कप 2023 के सुपर फोर मुकाबले में 106 गेंदों पर 111 रन बनाए।

इसमें कोई दोराय नहीं कि रोहित शर्मा की टीम खेल के पहले क्षण से ही मैच पर हावी हो जाएगी क्योंकि वे घरेलू दर्शकों के सामने खेलेंगे। दो मैच खेलने के बाद, भारत वनडे विश्व कप 2023 स्टैंडिंग में +1.500 के नेट रन रेट के साथ चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad