Advertisement

कल शृंखला बचाने उतरेगा भारत, धोनी की राह में कई मुश्किलें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल चेन्नई में होने वाला चौथा एकदिवसीय मैच कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए कई मोर्चों पर चुनौतीपूर्ण साबित होगा। अपने कॅरिअर के सबसे उलझन भरे दौर से गुजर रहे धोनी को तय करना होगा कि बल्लेबाजी क्रम क्या रखा जाए और किन गेंदबाजों के दम पर शृंखला के इस कठिन दौर से उबरा जाए क्योंकि ज्यादातर बल्लेबाज आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं और भारतीय गेंदबाजी की अपनी मुश्किलें हैं।
कल शृंखला बचाने उतरेगा भारत, धोनी की राह में कई मुश्किलें

भारतीय टीम पांच मैचों की शृंखला में ।-2 से पीछे चल रही है। इससे कप्तान धोनी की मुश्किलें बढ़ गई हैं जिन पर घरेलू वनडे शृंखला गंवाने का खतरा मंडराने लगा है। भारत यदि यह शृंखला नहीं जीत पाता है तो यह लगातार दूसरी वनडे सीरीज होगी जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले उसने बांग्लादेश के हाथों।-2 से हार झेली थी। धोनी की परेशानी सिर्फ बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन तक ही सीमित नहीं है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण भारत का गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर हुआ है। अब मैदान से बाहर की एक नई समस्या ने स्थिति और जटिल कर दी है। लेग स्पिनर अमित मिश्रा उत्पीड़न के आरोप से घिर गए हैं। बेंगलूरू पुलिस स्टेशन में एक महिला ने इस लेग स्पिनर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह अब भी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मिश्रा इस मैच में खेलेंगे या नहीं।

कभी भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने में माहिर मानी जाती थी लेकिन अभी उसके लिए यह सबसे बड़ी समस्या बन गई है। धोनी ने स्वयं स्वीकार किया है कि टीम अभी तक तय नहीं कर पा रही है कि पांचवें, छठे और सातवें नंबर के लिए कौन आदर्श बल्लेबाज होगा। ये तीनों ऐसे स्थान हैं जहां ऐसे बल्लेबाज चाहिए जो लंबे शाट जमाने में माहिर हो और अच्छे फिनिशर की भूमिका निभा सके। धोनी ने ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने को प्राथमिकता दी है लेकिन अजिंक्य रहाणे अब तक पांचवें या छठे नंबर पर खुद को फिट नहीं कर पाए हैं। उप कप्तान विराट कोहली ने पिछले मैच में 77 रन बनाकर फार्म में वापसी की लेकिन उनका यह प्रयास टीम को जीत नहीं दिला पाया।

विराट ने तो अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करके लय पकड़ ली है लेकिन रहाणे को जैसे ही निचले क्रम में उतारा गया उनकी लय गड़बड़ा गई। पहले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाला यह बल्लेबाज पिछले मैच में नाकाम रहा। सुरेश रैना की फार्म टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। रैना ने पिछले तीन मैचों में केवल तीन रन बनाए हैं। पिछले दो मैचों में तो वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। यह भारत के सीमित ओवरों के सबसे बेहतर खिलाड़ी के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। रैना के खराब दौर से गुजरने के कारण अन्य बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ रहा है।

रोहित शर्मा सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है और उन्होंने लगातार अच्छी पारियां खेली है लेकिन उनके साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के लिए यह बात नहीं कही जा सकती है जिन्होंने तीन मैचों में केवल 59 रन बनाए हैं। हैरत की बात है कि धवन ने अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों में शतक जमाए लेकिन सीमित ओवरों में उन्हें रन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा है। धोनी ने अब तक बल्लेबाजी क्रम में काफी बदलाव किए हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि कल वह किस संयोजन के साथ मैदान पर उतरना पसंद करेंगे।

यदि कोहली रन बना रहे हैं तो उन्हें नंबर तीन से हटाना मुश्किल होगा और रहाणे को चौथा स्थान सौंपना भी आसान नहीं होगा क्योंकि कप्तान धोनी स्वयं इस नंबर पर अधिक सहज महसूस कर रहे हैं। धोनी ने अब तक तीन मैचों में 173 रन बनाए हैं और वह भारतीय बल्लेबाजों में रोहित (218 रन) के बाद दूसरे नंबर पर हैं। धोनी ने हालांकि अब तक एक समान रूप से बल्लेबाजी नहीं की। इंदौर में उन्होंने दिखाया कि वह क्या माद्दा रखते हैं लेकिन राजकोट में वह टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में नाकाम रहे।

गेंदबाजी की बात करें तो भारतीय टीम का आक्रमण इस पर निर्भर करेगा कि भुवनेश्वर कुमार शुरुआती और हरभजन सिंह बीच के ओवरों में कैसा प्रदर्शन करते हैं। अश्विन की अनुपस्थिति ने निश्चित तौर पर टीम को नुकसान पहुंचाया है क्योंकि वह शानदार फार्म में थे और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए उनसे पार पाना आसान नहीं होता।

जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है तो उसके खिलाड़ी भी चोटों की समस्या से जूझ रहे हैं। मोर्ने मोर्कल के पांव में चोट लगी है और उनके कल होने वाले मैच में खेलने की संभावना नहीं है जबकि डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जेपी डुमिनी हाथ की चोट के कारण तीन सप्ताह तक नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह टीम में लिए गए डीन एल्गर अगले दो मैचों में खुद को साबित करने की कोशिश करेंगे।     दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों को भी मिश्रित सफलता मिली है। कप्तान एबी डिविलियर्स ने एक शतक जमाया है जबकि फाफ डु प्लेसिस ने तीनों मैचों में अर्धशतक लगाये। क्विंटन डिकाक ने पिछले मैच में शतक जड़कर फार्म में वापसी की। दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी में एकमात्रा समस्या हाशिम अमला की फार्म है जो तीन मैचों में केवल 59 रन बना पाए हैं।

                टीमें इस प्रकार हैं ...

भारतः महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायुडु और गुरकीरत मान में से।

दक्षिण अफ्रीकाः एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, डेविड मिलर, फरहान बेहारडीन, किस मौरिस, खाया जोंडो, आरोन फैंगिसो, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, काइल एबोट और कैगिसो रबादा में से। मैच दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad