Advertisement

भारत ने 63 साल में पहली बार वेस्‍टइंडीज में दो टेस्‍ट जीतेे

भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीसरे क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इस टेस्ट का एक पूरा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन गेंदबाजी इकाई के दमदार प्रदर्शन से भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उसकी दूसरी पारी में 47.3 ओवर में 108 रन के अंदर समेट दिया। उसे 87 ओवर में जीत के लिये 346 रन का लक्ष्य मिला था। दिलचस्प बात है कि पिछले 6 दशकों में यह पहली बार है जब भारत ने कैरेबियाई द्वीप में एक से ज्यादा टेस्ट मैच अपने नाम किया हो। भारत को इससे पहले पिछली तीन सीरीज में जीत 1971, 2006 और 2011 में 1-0 के अंतर से मिली थी।
भारत ने 63 साल में पहली बार वेस्‍टइंडीज में दो टेस्‍ट जीतेे

इस जीत के साथ 63 साल के इतिहास में विराट कोहली पहले ऐसे कप्तान बन गए, जिनके नेतृत्व में भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर किसी सीरीज में दो टेस्ट मैच जीते। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरूआत 1953 में हुई थी। विजय हजारे के नेतृत्व में भारतीय टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके पहले भारतीय टीम ने 63 साल के इतिहास में वेस्टइंडीज दौरे पर केवल तीन मौकों पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थीं।

1971 में अजीत वाडेकर, 2006 में राहुल द्रविड़ और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था। तीनों ही मौकों पर भारतीय टीम एक से ज्यादा टेस्ट जीतने में नाकाम रही थी। ग्रॉस आइलेट में 237 रन से मिली जीत के साथ ही विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारतीय टीम ने 1953 से इस सीरीज के पहले तक 10 बार वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट मैच खेलें। भारतीय टीम ने तीन बार जीत हासिल की, जबकि 7 बार उसे शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

पहली पारी के नायक भुवनेश्वर कुमार थे तो मोहम्मद शमी (11 ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट) और ईशांत शर्मा (सात ओवर में 30 रन देकर दो विकेट) ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया। भुवनेश्वर (13 रन देकर एक विकेट), रविचंद्रन अश्विन (28 रन देकर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा (20 रन देकर दो विकेट) ने भी इन दोनों तेज गेंदबाजों का पूरा साथ निभाया और डेरेन ब्रावो (59 रन) को छोड़कर वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad