Advertisement

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ जीता दूसरा टी-20, विराट कोहली ने तोड़े दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया।...
भारत ने श्रीलंका के खिलाफ जीता दूसरा टी-20, विराट कोहली ने तोड़े दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम को बड़ी जीत मिली। भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की इसी सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली, क्योंकि सीरीज का एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। अब सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच शुक्रवार 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा।  

ऐसा रहा मैच

श्रीलंकाई टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 143 रन का टारगेट रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने 45, श्रेयस अय्यर ने 34, शिखर धवन ने 32 और कप्तान विराट कोहली ने ताबड़तोड़ 30  रन की पारी खेली और भारत को जीत दिलाई। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 142 रन बनाए थे।  

विराट ने बनाए दो रिकॉर्ड

भारत के कप्तान विराट कोहली के लिए मंगलवार को इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा इंटरनेशनल टी-20 मैच यादगार बन गया। विराट कोहली ने इस दौरान रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा और वे इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

रोहित को पछाड़ बने सर्वाधिक टी-20 रन स्कोरर

इस मैच से पहले विराट और रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे। इन दोनों के नाम 2633-2633 रन दर्ज है। रोहित ने 104 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था जबकि विराट 75 मैचों में उनकी बराबरी पर पहुंचे थे। विराट ने इंदौर टी-20 में श्रीलंका के वाविंडु हसरंगा की गेंद पर एक रन लेकर रोहित को पीछे छोड़ दिया। विराट इस मैच में 30 रन बनाकर नाबाद रहे। अब उनके नाम 77 मैचों में 53.26 की औसत से 2663 रन हो चुके हैं। विराट ने इस दौरान 24 अर्द्धशतक लगाए हैं। वे इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 94 रन रहा जो उन्होंने हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 दिसंबर 2019 को बनाया था।

बतौर कप्तान भी तोड़ा एक रिकॉर्ड

वहीं, इसी पारी में 24वां रन बनाते ही वे बतौर कप्तान टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बने। इस मामले में उन्होंने फाफ डुप्लेसी को पछाड़ा। साउथ अफ्रीका की टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने अपनी टीम के लिए बतौर कप्तान 31 पारियों में टी-20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे किए थे, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था। वहीं, कप्तान कोहली ने उनको पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली ने महज 30 पारियों में बतौर कप्तान 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वहीं, इस मामले में तीसरे पायदान पर न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन हैं, जिन्होंने 36 टी-20 इंटरनेशनल पारियों में 1000 रन बनाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad